Monsoon Health Tips: मानसून में इन चीजों को डाइट में करें शामिल, शरीर रहेगा हेल्दी और फिट

Monsoon Health Tips : मानसून का मौसम लोगों के लिए विभिन्न व्यंजनों का आनंद लेने के लिए सबसे सही समय माना जाता है। हालांकि, इस मौसम में सेहत के लिए विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है। मानसून के मौसम में कुछ मुख्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जैसे अपच, पाचन संबंधी समस्याएं, संक्रमण आदि। इसलिए आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना आवश्यक है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको इससे बचाव के कुछ आसान से टिप्स बताते हैं…

अश्वगंधा

अश्वगंधा (Withania somnifera) को विभिन्न औषधीय गुणों के लिए दस्तूरी रूप से उपयोग किया जाता है। यह एक प्रमुख आयुर्वेदिक औषधि है जिसका इस्तेमाल शरीर को बढ़ावा देने शांति प्रदान करने और रोगों से लड़ने में मददगार होता है। अश्वगंधा में मौजूद महत्वपूर्ण तत्व सोम्नीफेरोल मानसिक स्थिति को शांत और तनाव को कम करता है। इसके अलावा, अश्वगंधा में एन्टीऑक्सिडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी प्रभाव भी होते हैं जो शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

नाशपाती

नाशपाती (Pear) फाइबर से भरपूर होता है और इसमें विटामिन सी समेत एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। इसका विभिन्न तत्व शरीर के लिए फायदेमंद होता है। यह पाचन को सुधारने और पेट को साफ करने में मदद करता है। इसके अलावा, नाशपाती में विटामिन सी की मात्रा भी मौजूद होती है जो शरीर को रोगों से लड़ने में करता है। वहीं, नाशपाती शरीर को कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम भी प्रदान करती है।

हल्दी

हल्दी (Turmeric) शरीर के लिए वास्तव में बहुत फायदेमंद होती है। यह विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने में मदद करती है जो कि अन्तीमाइक्रोबियल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी, और एंटीकैंसर गुणों से भरपूर होती है। हल्दी का सेवन सर्दी, जुकाम, और अन्य ऊँटकों की समस्याओं को कम करने में मदद करता है। इसे गर्म दूध में मिलाकर पीने से गर्मियों में शरीर को गर्म रखने और सर्दियों में छाती को संक्रमण से बचाने के लिए उपयोगी होती है।

बादाम

बादाम (Almonds) पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जिसका सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें फेट की मात्रा अधिक होती है। जिसमें मोनोअनसैचराइड और पॉलीअनसैचराइड फैट्स मिलते हैं। ये फैट्स ह्रदय स्वास्थ्य को बढ़ाने, आंतरिक सुरक्षा सिस्टम को स्थायी करने और शरीर की ऊर्जा के लिए आवश्यक होते हैं। इसके अलावा, बादाम में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है जो मांसपेशियों, हड्डियों और ऊतकों के निर्माण में मदद करता है। यह इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है।

लहसुन

लहसुन (Garlic) का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लहसुन में एक तत्व होता है जिसे एलिसिन कहा जाता है जो स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। लहसुन के सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है। यह पाचन प्रक्रिया को संभालने और पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। जिससे आप बारिश के समय खाने-पीने को अच्छे से पचा सकते हैं। इसमें प्राकृतिक एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो आपको सर्दी-जुकाम, अस्थमा, साइनसिटिस और अन्य श्वसन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News