Healthy Green Vegetables: गर्मी के मौसम में जरूर खाएं ये 6 सब्जियां, कई बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Healthy Green Vegetables : गर्मी के मौसम में पानी पीने की जरूरत बहुत ज्यादा होती है। पानी हमारे शरीर के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है और हमें इसे नियमित रूप से पीते रहना चाहिए। वहीं, हरी सब्जियों में मिनरल्स, विटामिन्स, और फाइबर की मात्रा महत्वपूर्ण होती है। ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के सही ग्रोथ और स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं। हरी सब्जियां खाने से आपके शरीर को आवश्यक विटामिन C, विटामिन A, विटामिन K, फोलेट, और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन्स मिलते हैं। ये आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं जो हड्डियों को स्वस्थ रखते हैं। रक्त बनाने में मदद करते हैं और आंतों के स्वास्थ्य को सुधारते हैं।

Healthy Green Vegetables: गर्मी के मौसम में जरूर खाएं ये 6 सब्जियां, कई बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

इसके अलावा, हरी सब्जियों में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने, वजन नियंत्रण में मदद करने और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको उन सब्जियों के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे…

लौकी

लौकी गर्मियों में हमारे शरीर को ठंडक प्रदान कर सकती है। इसमें मौजूद फाइबर और पानी आपके पेट को शीतल रखते हैं और पाचन प्रक्रिया को मजबूत करते हैं। लौकी में सोडियम, पोटेशियम, प्रोटीन, आयरन, और विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है। ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं और सेहत को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। लौकी का सेवन करने से थकान कम होती है और हमारा शरीर स्वस्थ रहता है।

टमाटर

टमाटर एक बहुत ही पौष्टिक और सुपरफूड है जिसे हम हर मौसम में आसानी से उपलब्ध कर सकते हैं। गर्मियों में कच्चे टमाटर का सेवन करना आपको विभिन्न पोषक तत्वों के लाभ प्रदान करता है। इसमें विटामिन B2, विटामिन C, फोलेट, क्रोमियम, फाइबर, पोटैशियम और फाइटोकेमिकल्स जैसे अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं और हमें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा, टमाटर में 95% पानी होता है जो हमें डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद करता है। यह शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ स्वस्थ रखता है।

सहजन

सहजन (मोरिंगा) या मोरिंगा वृक्ष को अस्थिरोनिया (Moringa oleifera) के नाम से भी जाना जाता है। यह एक शाकाहारी पौधा है जिसके विभिन्न अंग और भाग सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। सहजन में विभिन्न पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे कि विटामिन C, विटामिन ए, विटामिन बी6, विटामिन बी12, फोलेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन, और एंटीऑक्सीडेंट्स। ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं और स्वस्थ रहने में मदद करते हैं। सहजन में एंटीबायोटिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो विभिन्न प्रकार के संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। इसके सेवन से आप बैक्टीरियल इंफेक्शन जैसे की डायरिया, मलेरिया और स्किन इंफेक्शन से बच सकते हैं।

भिंडी

हरी भिंडी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए और फोलेट जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसका सेवन हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी सहायक होता है। यह एक मधुमेह के नियंत्रण में भी मददगार होती है। इसके साथ ही, भिंडी में कैलोरी की कम मात्रा होती है जिसके कारण यह वजन कम करने में सहायक हो सकती है।

करेला

करेला सब्जी का स्वाद कुछ लोगों को पसंद नहीं आता हो सकता है, लेकिन इसके गुणों का स्वास्थ्य के लिए महत्व होता है। करेले में पोषक तत्वों की अद्वितीय मात्रा होती है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। करेले में विटामिन सी, आयरन, जिंक, पोटैशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद उपयोगी है क्योंकि इसका सेवन रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। करेला कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करने में मददगार होता है और यह हृदय के लिए भी फायदेमंद होता है।

खीरा

गर्मियों में डिहाइड्रेशन को दूर करने के लिए लोग अपनी डाइट में पानी से भरपूर फूड आइटम्स शामिल करते हैं। इसमें खीरा एक अच्छा विकल्प हो सकता है। खीरा प्राकृतिक रूप से पानी से भरपूर होता है और इसलिए डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसमें लगभग 96% पानी होता है और इसलिए यह शरीर की तरलता को बनाए रखने में मदद करता है। खीरा छोटे-छोटे विटामिन और मिनरल जैसे कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन की मात्रा भी प्रदान करता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News