New Vaccine: युवाओं को नशे की लत से बचाएगी अब वैक्सीन, वैज्ञानिकों ने की बड़ी खोज

New Vaccine: नशे की लत ना सिर्फ हमारे देश के युवाओं को बर्बाद कर रही हैं बल्कि पूरी दुनिया के यूथ को नशे की यह लत बर्बाद कर रही है। दरअसल हर वर्ष हजारों की संख्या में युवा नशे के ओवरडोज के चलते मौत का शिकार हो जाते हैं।

New Vaccine: नशा न सिर्फ स्वास्थ्य को नुकसान करता है, बल्कि यह पूरे परिवार और हमारे समाज को बर्बाद कर देता है। वहीं अब इसी समस्या को मद्देनजर रखते हुए ब्राजील के शोधकर्ताओं ने अब नए युग की शुरुआत की हैं। दरअसल वैज्ञानिकों ने एक ऐसी वैक्सीन की खोज की है, जिससे कोकेन के नशे से युवाओं को बचाया जा सकेगा।

कोकेन के नशे की लत खतरनाक:

ब्राजीली शोधकर्ताओं के अनुसार, यह नई वैक्सीन खासतौर पर कोकेन के नशे करने वालों को ध्यान में रखकर तैयार की गई है। इसके जरिए युवाओं को नशे से मुक्त कराने का प्रयास किया जा रहा है। दरअसल कोकेन के नशे की लत इतनी खतरनाक है कि यह लोगों को कुछ सालों में मौत के करीब ले जाती है। इसलिए, इस वैक्सीन की खोज नशे की लत से निजात पाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।