पोषक तत्वों से भरपूर है बैंगनी पत्तागोभी, आज से ही डाइट में करें शामिल और इन परेशानियों से पाएं छुटकारा

Sanjucta Pandit
Published on -

Purple Cabbage Benefits : आपने अक्सर हरे रंग की पत्तागोभी का स्वाद चखा होगा लेकिन क्या आपने कभी बैंगनी पत्तागोभी खाई है जो कि पोषक तत्वों से भरपूर है। बता दें कि इसमें आयरन होता है, जो हीमोग्लोबिन बनाने और एनीमिया (रक्त की कमी) को रोकने में मदद करता है। यह आपके शरीर के मस्तिष्क और हृदय को स्वास्थ्य रखने के साथ-साथ रक्तचाप को भी नियंत्रित करता है। इसके अलावा, बैंगनी पत्तागोभी में विटामिन C मिलता है जो कि इम्यून सिस्टम को मजबूत कर त्वचा को सॉफ्ट बनाए रखने में हमारी मदद करता है। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जिससे शरीर की तमाम परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानें विस्तार से यहां…

पोषक तत्वों से भरपूर है बैंगनी पत्तागोभी, आज से ही डाइट में करें शामिल और इन परेशानियों से पाएं छुटकारा

अल्सर

बैंगनी पत्तागोभी में मौजूद अन्य फाइबर, विटामिन और पोषक तत्व पाचन को सुधारने में मदद करते हैं। जिससे अल्सर जैसी समस्याओं से बचाव होता है। इसके अलावा, पेट की ऐंठन और दर्द के लिए यह बहुत फायदेमंद माना जाता है।

वजन कंट्रोल

बैंगनी पत्तागोभी में फाइबर होता है, जो पेट को भरने में मदद कर सकता है और वजन को कंट्रोल करने में सहायक होता है। इसे खाने से दिनभर  आपका पेट भरा रहता है, जिससे आपको अधिक खाने की इच्छा कम होती है और आपका वजन नियंत्रित रहता है।

सूजन कम

बैंगनी पत्तागोभी में विभिन्न प्रकार के फाइटोन्यूट्रिएंट्स, विटामिन्स और खनिज होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं। खासकर यह विटामिन C, विटामिन K और फाइटोकेमिकल्स में भरपूर होता है, जिन्हें शरीर के सूजन को कम करने के लिए उपयोगी माना जाता है। यदि आपको अर्थराइटिस जैसी समस्याएँ हैं, तो बैंगनी पत्तागोभी का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News