Remedies for Housefly: मानसून आते ही मक्खियों ने बनाया घर में डेरा, इन 4 आसान तरीकों से पाएं निजात

Remedies for Housefly : मानसून आते ही घर में मक्खियों की संख्या बढ़ जाती है। किचन से लेकर बाथरुम, बेडरुम, आंगन सभी जगह इनका आतंक बढ़ जाता है। यहां तक कि मक्खी खाना में बैठती है। जिसके कारण लोगों के स्वास्थ पर इसका गहरा असर पड़ता है। इससे आपको कई प्रकार की गंभीर बीमारी भी हो सकती है। मक्खियों से चिढ़चिढ़ापन, खुजली, छोटे दाने और एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। तो चलिए इससे बचाव के लिए हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं जिससे आपको ऐसी समस्या से निजात मिल जाएगा…

Remedies for Housefly: मानसून आते ही मक्खियों ने बनाया घर में डेरा, इन 4 आसान तरीकों से पाएं निजात

कपूर

कपूर एक प्राकृतिक घरेलू उपाय है जो मक्खियों को दूर रखने में मदद कर सकता है। इसका इस्तेमाल मक्खियों के घरेलू आपूर्ति और उनके संपर्क को कम करने के लिए किया जाता है। यह आपके घर में मक्खियों की संख्या को नियंत्रित कर सकता है।

  1. एक छोटे पाउडर के लिए कपूर की टिकियां लें। इसे एक कठोर पट्टी या कुछ तलवार के साथ चोट करें ताकि यह आसानी से पाउडर बन सके।
  2. एक लीटर पानी में उस पाउडर को मिलाएं और अच्छी तरह से मिक्स करें।
  3. इस घोल को स्प्रे बॉटल में भरें।
  4. अब उन जगहों पर स्प्रे करें जहां मक्खियों की संख्या अधिक होती है, जैसे कि खिड़कीयों के पास, दरवाजों के पास, किचन या बाथरूम के कोनों में।

सिरका

सिरका मक्खियों को भगाने के लिए एक प्रभावी और प्राकृतिक उपाय है। सेब का सिरका मक्खियों के लिए अच्छी तरह से काम करता है, तथा नीलगिरी का तेल भी मक्खियों को दूर रखने में मदद कर सकता है।

  1. एक कटोरी में एक भाग सेब का सिरका लें और इसे अच्छी तरह से घुलाएं।
  2. फिर इसमें दस-बारह बूंद नीलगिरी के तेल को मिलाएं और अच्छी तरह से मिक्स करें।
  3. अब इस मिक्सचर को एक स्प्रे बॉटल में भर लें।
  4. जहां भी आप मक्खियों को देखते हैं या जहां उनकी संख्या अधिक होती है, वहां स्प्रे करें। मक्खियां सिरके की गंध को पसंद नहीं करती हैं और इससे दूर रहेंगी।

तुलसी

तुलसी की पत्तियां भी मक्खियों को घर से दूर रखने में मदद कर सकती हैं। तुलसी (ओसिमुम टेनिफ्लोरम) के पत्ते मक्खियों के लिए दुर्गंध बनाते हैं और इसे पसंद नहीं करती हैं।

  1. थोड़ी सी तुलसी की पत्तियों को लें और उन्हें बारीक पीस लें ताकि एक पेस्ट बना सकें।
  2. इस पेस्ट को पानी में घोलकर अच्छी तरह से मिक्स करें।
  3. अब इस मिक्सचर को एक स्प्रे बॉटल में भर लें।
  4. रोजाना दिन में दो बार इस मिश्रण को अपने घर में स्प्रे करें, खासकर उन जगहों पर जहां मक्खियों की संख्या अधिक होती है, जैसे कि खिड़कीयों के पास और दरवाजों के पास।

दालचीनी

दालचीनी मक्खियों को घर से दूर रखने में मदद कर सकती है। दालचीनी (सीनाममोमुम ज्यालनीकी) की मिठासद और गंधकी गंध मक्खियों को पसंद नहीं आती है।

  1. दालचीनी को बारीक पीस लें ताकि आप पाउडर तैयार कर सकें।
  2. इस पाउडर को घर के विभिन्न हिस्सों पर छिड़काव करें, जहां मक्खियों की संख्या अधिक होती है, जैसे कि खिड़कीयों के पास, दरवाजों के पास और किचन आदि।

घर को साफ रखें

  • अपने घर की सफाई को नियमित रूप से करें, खासकर अवशेष भोजन और कचरे को तत्काल निकालें।
  • कचरा और अवशेष भोजन को सुरक्षित ढंग से संग्रहित करें।
  • किचन में खाद्य सामग्री को ठीक से बंद करें और उसे सुरक्षित रखें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News