Sex Life से प्रभावित होती है पूरी सेहत, अपनाएं ये आसान और जरूरी उपाय

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। स्वास्थ्य को लेकर जब भी बात होती है तो शारीरिक, मानसिक सेहत, व्याधि या निराकरण के बारे में चर्चा की जाती है। लेकिन अक्सर ही हम एक बेहद महत्वपूर्ण पहलू को नजरअंदाज़ कर देते हैं..वो है सेक्स लाइफ (Sex Life)। हमारी सामाजिक बुनावट और हिचक इस बारे में खुलकर बात करने से रोकती है। लेकिन किसी भी व्यक्ति के बेहतर स्वास्थ्य के लिए हेल्दी सेक्स लाइफ भी बहुत जरूरी है।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए (Healthy sex life)  यौन स्वास्थ्य का सही रहना भी जरुरी है। सेक्स का उद्देश्य केवल संतानोत्पत्ति नहीं है बल्कि ये व्यक्ति की ओवरऑल हेल्थ के लिए जरूरी है। एक अच्छी सेक्स लाइफ स्त्री या पुरुष दोनों को पॉजिटिव एनर्जी देती है। इससे व्यक्ति रिलक्स महसूस करवाता है और दिमाग में हैप्पी हॉर्मोन का संचार बढ़ता है।सेक्स से शारीरिक और भावनात्मक लाभ होता है, इतना ही नहीं अच्छा सेक्स याद्दाश्त बढ़ाने में भी मदद करता है और तनाव दूर करता है।इससे कपल के बीच प्रेम और विश्वास बढ़ता है। जिनके बीच अच्छे यौन संबंध है वे एक दूसरे से ज्यादा मजबूती से कनेक्ट करते हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।