आंवले की गुठली में छुपा है सेहत का खजाना, बस इस तरह करें इस्तेमाल

Gooseberry Seeds: आंवला, विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह स्वास्थ्य के लिए एक अद्भुत फल है। आंवले की गुठली को आमतौर पर फेंक दिया जाता है।लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए अनेक लाभ प्रदान करती है।

gooseberry

Gooseberry Seeds: आंवला एक खट्टा, हरा छोटा सा फल है। आंवले में विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह फल सर्दियों के मौसम में पाया जाता है। इसका सेवन अलग-अलग प्रकार के व्यंजनों में किया जाता है। जैसे जूस, चटनी, अचार, कैंडी आदि। आमतौर पर लोग आंवले का सेवन करने के दौरान इसकी गुठलियों को फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आंवले की गुठली भी बहुत काम आती है। जी हां, जिस प्रकार आंवले का सेवन करने से शरीर को अनेक फायदे मिलते हैं ठीक उसी प्रकार कई समस्याओं को दूर करने के लिए आंवले की गुठली का सेवन किया जाता है। आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि आंवले की गुठली का सेवन करने से क्या-क्या फायदे होते हैं साथ ही साथ हम बताएंगे की इसका सेवन किस प्रकार किया जाता है, तो चलिए जानते हैं।

आंवले की गुठली का इस्तेमाल किस तरह किया जाता है

आंवला की गुठली को पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को आप पानी या दूध के साथ मिलाकर रोज सुबह खाली पेट खा पी सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो आंवले की गुठली का अचार बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। यह अचार स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है।

आंवले की गुठली के क्या-क्या फायदे होते हैं

आंखों की रोशनी

आंवला की गुठली विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। नियमित रूप से आंवला की गुठली का सेवन आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने, मोतियाबिंद और रतौंधी जैसी समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए

आंवले की गुठली के पाउडर का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। इसके सेवन से सर्दियों में होने वाली समस्या जैसे सर्दी, खांसी, जुकाम से राहत मिलती है। इसके अलावा अगर बार-बार हिचकी आती है तो आंवले की गुठली के पाउडर में शहद मिलाकर इसका सेवन किया जा सकता है।

कब्ज

आंवला की गुठली में फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है। ये एसिडिटी को कम करने में भी मदद करती है।

वजन घटाना

सुबह खाली पेट पानी या फिर दूध के साथ आंवला के पाउडर का सेवन करने से, पेट लंबे समय तक भरा महसूस होता है। इसके सेवन से बार-बार भूख नहीं लगती है, और इस प्रकार वजन कम करने में मदद मिलती है।

स्किन चमकदार बनती है

आंवले की गुठली का सेवन करने से त्वचा संबंधी समस्याएं दूर होती है। अगर आपको दादा या खुजली जैसी समस्याएं हो रही है तो ऐसे में आंवले की गुठली के पाउडर में नारियल तेल मिलाकर दाद-खुजली की जगह पर लगाएं। ऐसा करने से जल्द ही फायदा मिलेगा।

आंवला की गुठली का सेवन करते समय ध्यान रखें

यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो आंवला की गुठली का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आंवला की गुठली का सेवन नहीं करना चाहिए।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न धार्मिक स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों के आधार पर लिखा गया है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News