अंजीर वाले दूध के फायदे जानकर रह जाएंगे आप हैरान, पढ़ें यहां

अंजीर और दूध दोनों के अलग अलग फायदे तो आप सभी जानते हैं लेकिन दोनों मिलकर कितने गुणकारी हो जाते हैं इसका अंदाज़ बहुत ही कम लोगों को है।

Fig Milk Benifits : अंजीर स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होती है। डॉक्टर्स भी इसे ठंड के समय खाने की सलाह देते हैं। इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से दूर रखते हैं। अंजीर एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स, मिनरल्स, पौटेशियम , फाइबर के गुणों का भंडार होती है।

लेकिन क्या आप जानते हैं अंजीर को दूध के साथ भिगोकर खाया जाए तो इसके कई और भी फायदे हो सकते हैं। दूध के साथ मिलने पर अंजीर का असर दोगुना हो जाता है। इन दोनों का मेल स्वास्थ के लिए बड़ा फायदेमंद होता है। अंजीर को दूध के साथ मिलाकर पीने से नींद भी अच्छी आती है।

आइए जानें अंजीर और दूध के कॉम्बिनेशन से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।

1. अंजीर का दूध पीने से इम्युनिटी मजबूत होती है। यह मौसमी बीमारियों से राहत दिलाने में भी बड़ा लाभकारी हैं।

2. दूध में कैल्शियम मौजूद होता है जो हड्डियों को मजबूत करता है। इसलिए अगर ठंड में हड्डियों में दर्द हो तो अंजीर का दूध जरूर पीएं।

3. अगर आप सूजन की समस्या से परेशान हैं तो अंजीर के दूध का सेवन करें। यह आपको सूजन से राहत दिलवाएगी।

4. अंजीर का दूध पीने से डाइजेशन अच्छा होता है। साथ ही इसे दूध के साथ मिलाने पर ट्रिप्टोफैन (Tryptophan) और मेलाटोनिन (Melatonin) पैदा होता है जिससे नींद अच्छी आती है।

5.अंजीर का दूध दिल की बीमारियों से जूझ रहे मरीजों के लिए फायदेमंद है। यह ह्रदय की गति को नियंत्रित करता है और शरीर में ब्लड के लेवल को मेन्टेन करता है।

ऐसे बनाएं अंजीर का दूध

1. तीन अंजीरों को दूध में आधे घंटे के लिए भिगोकर रख दें.

2. इसके बाद अंजीरों को मिक्सचर में पीस लें.

3. पीसने के बाद इन्हें हल्की आंच पर पका लें। यहां पर मिक्सचर में कितनी शक्कर की मात्रा डालनी है वो आप पर निर्भर करती है.

तैयार है अंजीर का दूध

डिस्क्लेमर: दी गई जानकारी की mpbreakingnews पुष्टि नहीं करता है। कुछ भी उपयोग करने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें