Health Tips: सुबह की ये 5 हेल्दी आदतें आती हैं बहुत काम, बीमारियां फिर नहीं लेगीं पास आने का नाम

अपनी सुबह की शुरूआत इन अच्छी आदतों से करिए। ये आपको शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के फिट रखने में मदद करते है।

Health Tips: सुबह की शुरूआत अगर अच्छी होती है तो दिन भी सही रहता है। आपकी कुछ अच्छी आदतें इस भागदौड़ भरी जिंदगी में आपको फिट और हेल्दी रखने में मदद करती हैं। इन अच्छी आदतों को अपनाकर आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं। इम्युनिटी को बढ़ाने, बीमारियों से बचने और खुद को फिट रखने के लिए अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव करें। आइए जानते है कैसे करें सुबह की एक हेल्दी शुरुआत।

गर्म पानी से करें शुरूआत

सुबह की शुरूआत खाली पेट गुनगुने पानी के सेवन के साथ करें। सुबह खाली पेट गुनगुना पानी हेल्दी लाइफ जीने के लिए सही माना गया है। इसके साथ ही पानी पीने से डिहाइड्रेशन का जोखिम कम होता है। ये हमारे शरीर से विषाक्तता को दूर करने में भी काफी मददगार साबित हो सकता है।

30 मिनट का करें व्यायाम

खुद को फिट रखने के लिए रोज सुबह कम से कम 30 मिनट का योग-व्यायाम जरूर करें। व्यायाम ना सिर्फ आपको शारीरिक रूप से मजबूत बनाता है बल्कि ये आपको मानसिक रूप से भी फिट रखने में मदद करता है। शारीरिक के साथ-साथ मानसिक रूप से फिट रहने के लिए ये आदत आपके लिए लाभकारी साबित हो सकती हैं।

कभी ना भूलें सुबह का नाश्ता

कहते है शरीर में जैसा अन्न जाता है वैसे ही हमारा मन हो जाता है। इसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। अध्ययनों से पता चलता है कि आहार में सुबह का नाश्ता सबसे महत्वपूर्ण है। क्योंकि रात में करीब 8-10 घंटे खाली पेट रहने के बाद सुबह स्वस्थ आहार की जरूरत पड़ती है। सुबह के नास्ते में आप फल, सब्जियां, अंडे, दूध, नट्स-सीड्स जरूर शामिल करें।

पानी पीते रहें

हर मौसम में अपने शरीर को हाइड्रेट रखना चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि आप हर आधे घंटे पर पानी जरूर पीएं। ये आपको डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद करता हैं। रोजाना दिन में कम से कम 3-4 लीटर पानी पीने की कोशिश करें। ये हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है। साथ ही वजन कम करने में भी मददगार है।

दिन में ज्यादा बैठेने से बचें

ऑफिस में काम करते समय हमें कई घटों तक बैठना पड़ता है। ज्यादा टाइम तक बैठने से कई बीमारियों हो सकती है। लंबे समय तक बैठना से शरीर निष्क्रिय होने लगता है। जिस वजह से ब्लड प्रेशर, शुगर जैसी बीमारियां शरीर में घर कर जाती है। इसलिए हर आधे घंटे पर कुर्सी से उठकर शरीर को स्ट्रेच करके आसपास जरूर टहलें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News