UPSC ESE 2025: यूपीएससी इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, 232 पदों पर होगी भर्ती, आवेदन शुरू, जानें डिटेल 

यूपीएससी ईएसई के लिए उम्मीदवार 8 अक्टूबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन फरवरी में होगा।

upsc ese 2025

UPSC ESE 2025: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा का नोटिफिकेशन 18 सितंबर को जारी कर दिया है। इसी के साथ आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। अभ्यर्थी ऑनलाइन 8 अक्टूबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन से पहले नोटिफिकेशन को अच्छे से पढ़ने की सलाह दी जाती है।

यूपीएससी ने ईएसई के तहत कुल 232 पदों पर भर्ती निकाली गई है। रजिस्ट्रेशन से पहले नोटिफिकेशन को अच्छे से पढ़ने की सलाह दी जाती है। जिसमें से पीडबल्यूडी कैंडीडेट्स के लिय 12 पदों को रिजर्व किया गया है। आवेदन करने के लिए 200 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। महिला/एससी/एसटी/पीडबल्यूडी उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फीस से छूट प्रदान की गई है।

कौन कर सकता है आवेदन? (UPSC ESE Eligibility)

यूपीएससी ईएसई के लिए अभ्यर्थियों का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। इसके अलावा निर्धारित आयु सीमा 1 जनवरी 2025 तक कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष होनी चाहिए। एससी/एसटी को 5 वर्ष और ओबीसी उम्मीदवारों को 3 वर्ष की छूट आयु सीमा में दी जाएगी। अतिरिक्त जानकारी के लिए अधिसूचना देखने की सलाह दी जाती है।

चयन प्रक्रिया (Selection Process) 

उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा। प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में शामिल हो पाएंगे। इंटरव्यू अंतिम चरण होगा। ऑफिशियल यूपीएससी कैलेंडर के मुताबिक 9 फरवरी 2025 को प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन होगा। वहीं मुख्य परीक्षा 22 जून 2025 से शुरू होगी।

ऐसे करें आवेदन (Steps to apply)

  • सबसे पहले यूपीएससी के ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।
  • “Examination Notices” के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब इंजीनियरिंग सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2025 के “Apply Online” लिंक पर क्लिक करें।
  • जरूरी जानकारी को दर्ज करके सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करें।
  • ईमेल आईडी/मोबाइल नंबर/ओटीआर आईडी और ओटीपी/पासवर्ड दर्ज करके लॉग इन करें।
  • आवेदन पत्र को सही से भरें। सही साइज़ और फॉर्मेट में फोटो और दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • शुल्क का भुगतान करें और आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें।
  • भविष्य के संदर्भ में एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिन्ट आउट निकाल कर रख सकते हैं।
Notif-ESEP-25-Engl-18092024

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News