Health Tips: शरीर में जहर घोल रहीं ये 5 सफेद चीजें, कैंसर-डायबिटीज जैसी बीमारियों का बढ़ रहा खतरा

आजकल बदलती हुई लाइफस्टाइल हमारे खाने में पोषक तत्वों को कम कर रही है। लोग फास्ट फूड, चाइनीज, प्रोसेस्ड फूड खाना पसंद कर रहे है। इन फूड आइटम्स को ज्यादातर सफेद चीजों से बनाया जाता है जो सेहत के लिए नुकसानदेह है।

Health Tips: शरीर को फिट रखने के लिए आपके डाइट में पोषक तत्वों का होना जरूरी है। लेकिन आजकल की बदलती हुई लाइफस्टाइल हमारे खाने में पोषक तत्वों को कम कर रही है। हमें फास्ट फूड, चाइनीज, प्रोसेस्ड फूड खाना पसंद आ रहा है। इन फूड आइटम्स को बनाने के लिए ज्यादातर सफेद चीजों जैसे नमक, चीनी, मैदा का इस्तेमाल होता है। जो हमारे सेहत के लिए खतरनाक होता है। जिसका सेवन से कैंसर, डायबिटीज, मोटापा, हार्ट अटैक, ब्लड प्रेशर जैसी कई गंभीर बीमारियों शरीर में घर कर जाती है।

मैदा

मैदा हमारे सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदेह होती हैं। जब गेहूं के आटे को रिफाइंड किया जाता है तो वो मैदा बनती है। गेहूं से मैदा बनाने की प्रकिया में मौजूद सभी पोषक तत्व लगभग खत्म हो जाते हैं। जिस वजह से ये हमारे सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ज्यादातर फास्ट फूड मैदा का इस्तेमाल किया जाता है। मैदा खाना टाइप 2 डायबिटीज के खतरे का कारण भी बनता है।

सफेद आलू

सफेद आलू स्टार्च और कार्ब से भरपूर होता है। ये ना सिर्फ आपका वजन बढ़ाता है बल्की सेहत के लिए भी नुकसानदेह होता है। आलू को आप डीप फ्राई करें या मक्खन और क्रीम के साथ मैश करें दोनों ही स्थितियां में ये सेहत के लिए खतरा पैदा करती हैं। आलू का सेवन करने से शरीर में कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारियों का जोखिम बढ़ता है।

सफेद चावल

घरों में चावल के बिना खाना अधूरा लगता है। कुछ लोग तो चावल के बिना खाना खाने की कल्पना तक नहीं कर सकते। लेकिन जो चावल आप खा रहे होते है वो सेहत के लिहाज से नुकसानदेह होता है। क्योंकि ज्यादातर घरों में सफेद चावल परोसा जाता है। सफेद चावल की रिफाइनिंग प्रोसेस में भूसी और रोणाणु को हटा दिया जाता है। जिस वजह से उसमें मौजूद सभी पोषक तत्व कम हो जाते हैं।

​नमक

कहते है देखने में हल्दी और खाने में नमक खाने की पहचान होते है। नमक में सोडियम और क्लोराइड पाया जाता है। जो हमारे सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन जब आप बहुत अधिक मात्रा में सोडियम खाते हैं तो यह आपके शरीर में पानी की मात्रा पर असर डालता है। जिसका नकरात्मक प्रभाव आपके सेहत पर पड़ता है।

चीनी

सभी हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा नुकसानदायक है। चीनी को रिफाइंड शुगर या एम्प्टिी कैलारी भी कहते हैं। बता दें कि प्रोसेस्ड और रिफाइंड चीनी में कोई खास पोषक तत्व मौजूद नहीं होता है। हमारे शरीर में जाते ही चीनी ग्लूकोज और फ्रुक्टोज में ब्रेक हो जाती है। मेहनत नहीं करने वालों के शरीर में यह फैट का रूप ले लेती है। चीनी से डायबिटीज, लिवर की समस्या, डेंटल प्रॉब्लम और कैंसर जैसी बीमारियां हो सकती है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News