सेहत के लिए वरदान हैं ये 7 पिंक फूड, आज ही करें डाइट में शामिल, हमेशा रहेंगे तंदुरुस्त

Pink Foods: सेहत को सुरक्षित रखने के लिए शरीर को पोषण देना बहुत जरूरी है। ऐसे कई पिंक फूड्स होते हैं जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। आज हम इस लेख में कुछ ऐसी पिंक फूड के बारे में जानेंगे जो हमेशा शरीर को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं।

भावना चौबे
Published on -
pink food

Pink Foods: रोज़-रोज़ हम ऐसा सुनते हैं कि हमारा खानपान हमारे स्वास्थ्य पर सीधा असर डालता है। इसी तरह, रंगीन आहार का भी अपना महत्व है, और विशेषकर पिंक फूड्स न केवल हमारे दिल के लिए बल्कि दिमाग के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इस लेख में हम जानेंगे कि पिंक फूड्स कैसे हमारे दिल और दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और इससे हमें कौन-कौन से अन्य फायदे हो सकते हैं। अगर पिंक फूड के बारे में बात करें तो इसमें, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरीज, चुकंदर, ड्रैगन फ्रूट, रूबी चॉकलेट आदि शामिल है।

पिंक फूड का सेवन करने से क्या-क्या फायदे होते हैं

1. स्ट्रॉबेरीज

स्ट्रॉबेरीज विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करके बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। इसके सेवन से हमारी त्वचा भी स्वस्थ और चमकीली बनी रहती है।

2. पोमेग्रेनेट (अनार)

अनार में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन C, और पोटैशियम होते हैं जो हमारे हृदय स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करते हैं। इसका सेवन हमें ऊर्जा प्रदान करता है और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

3. रास्पबेरी (रसभरी)

रास्पबेरी में फाइबर, विटामिन C, और मैग्नीशियम होता है जो पाचन को सुधारने में मदद करता है और साथ ही रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी सहारा प्रदान कर सकता है। रसभरी का सेवन करने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

4. बीटरूट्स (चुकंदर)

बीटरूट्स में आयरन होता है जो हेमोग्लोबिन की मात्रा को बनाए रखने में मदद कर सकता है, और इसमें फोलेट एसिड मस्तिष्क स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। चुकंदर में एंटीऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह पाचन तंत्र को सुधारने में भी मदद करते हैं।

5. गुलाबी अंगूर

गुलाबी अंगूर विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो हमें कैंसर के खिलाफ लड़ने में मदद कर सकते हैं, और इसमें विटामिन की अच्छी मात्रा दिनभर की थकान दूर करने में मदद कर सकती है।

6. ड्रैगन फ्रूट

ड्रैगन फ्रूट में लो कैलोरी होती हैं। इसके गूदे में बहुत सारे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते। जैसे विटामिन सी, ई, आयरन और मैग्नीशियम। ड्रैगन फ्रूट में फाइबर की मात्रा भी भरपूर पाई जाती है जो पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करती है। ड्रैगन फ्रूट शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में बहुत मदद करता है

7. रूबी चॉकलेट

रूबी चॉकलेट एक हल्के गुलाबी रंग की चॉकलेट होती है। इसका स्वाद भी अत्यंत स्वादिष्ट होता है। इसमें कई प्रकार के खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। इसका सेवन करने से हृदय स्वास्थ्य भी बेहतर बनता है। इसके अलावा रूबी चॉकलेट का सेवन करने से ब्रेन में सेरोटोनिन और एंडोर्फिन जैसे हारमोंस उत्पन्न होते हैं, जिस मूड बेहतर बनता है और तनाव से मुक्ति मिलती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News