अंकुरित चने में पाए जाते हैं ये तत्व, जो दिलाते हैं कई समस्याओं से छुटकारा, पढ़ें खबर

Shashank Baranwal
Published on -
Sprouted Gram Benefits

Sprouted Gram Benefits: अंकुरित चने का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि चने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। चना का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। अगर रोज सुबह अंकुरित चने का सेवन कर रहें है तो शरीर को ऊर्जा मिलती है। अंकुरित चने में पाया जाने वाला कॉर्बोहाइड्रेट, आयरन, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल शरीर को कई समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। अंकुरित चने का सेवन करने से शरीर मजबूत होता है। इस आर्टिकल के जरिए अंकुरित चने का सेवन करने से शरीर को क्या क्या फायदे मिलते हैं बताया गया है।

पाचन शक्ति

अंकुरित चना पाचन शक्ति के लिए अच्छा माना जाता है। क्योंकि चने में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। जिससे पेट में कब्ज जैसी समस्याएं नहीं होती हैं। अंकुरित चना पेट को साफ रखने में काफी मदद करता है।

ताकत

अंकुरित चना शरीर को ताकतवर बनाता है। कमजोर व्यक्ति अगर रोजाना अंकुरित चने का सेवन करता है तो उसे कुछ ही दिनों में इसका असर दिखने लगेगा। व्यायाम करने के बाद इसका नियमित सेवन करने से शरीर को ताकत मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल को करता है कम

अंकुरित चने शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। इसका सेवन करने से ह्रदय संबंधी रोगों को कम किया जा सकता है।

शुगर

अंकुरित चना शुगर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसका नियमति सेवन करने से शुगर की समस्या कम होती है। क्योंकि में अंकुरित चने में ग्लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स पाया जाता है जो शुगर को कम करने में मददगार साबित होता है।

ऊर्जा

अंकुरित चने का नियमित सेवन करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। क्योंकि चने में भरपूर मात्रा में फाइबर, मिनरल जैसे न्यूट्रियंस पाए जाते हैं जो कि शरीर में ऊर्जा को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं।

खून की कमी को करता है दूर

जिन लोगों में खून की कमी पाई जाती है। अगर वो नियमित रूप से अंकुरित चने का सेवन करते हैं तो उनको खून की कमी जैसी दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। आपको बता दें इसमें फॉस्फोरस और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है।

मस्तिष्क

अंकुरित चने का सेवन मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ाने में काफी मददगार होता है। क्योंकि इसमें विटामिन बी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिससे मस्तिष्क नसें अच्छे से काम करती हैं।

(Disclaimer: यह जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न श्रोतों से ली गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसे अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरुर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है–खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालोमैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News