Coriander Water Benefits: कई बीमारियों से दूर रखता है ये एक मसाले का पानी, रोजाना पिएं और देखें इसके चमत्कारी फायदे

Coriander Water Benefits: धनिया का पानी स्वास्थ्य के लिए अनेक लाभ प्रदान करता है। यह कई बीमारियों को दूर करने और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यदि आप अपनी स्वास्थ्य को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो धनिया का पानी पीना शुरू करें।

coriander water

Coriander Water Benefits: हमारे रसोई में कई प्रकार के मसाले पाए जाते हैं। जिसका इस्तेमाल तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बनाने में किया जाता है। यह मसाले स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं इनमें कई प्रकार के औषधीय गुण छुपे होते हैं। आज हम खास तौर पर धनिया के बारे में बात करेंगे। धनिया के बीज को सुखाकर और फिर उसे पीसकर मसाला बनाया जाता है जिसे हम धनिया पाउडर कहते हैं।

धनिया, जिसे अंग्रेजी में “Coriander” कहा जाता है, न केवल एक स्वादिष्ट मसाला है, बल्कि औषधीय गुणों से भरपूर भी है। धनिया का पानी, जो धनिया के बीजों को पानी में भिगोकर बनाया जाता है, स्वास्थ्य के लिए अनेक लाभ प्रदान करता है। यह कई बीमारियों को दूर करने और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। धनिया में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसी के साथ आज हम आपको बताएंगे कि धनिया के बीच के पानी के क्या-क्या लाभ होते हैं और इसका सेवन कैसे किया जाता है।

धनिया के पानी के क्या क्या स्वास्थ्य लाभ होते हैं

पाचन क्रिया में सुधार: धनिया का पानी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह पेट फूलना, अपच, और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत देता है।

डायबिटीज में फायदेमंद: धनिया का पानी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है।

वजन घटाने में फायदेमंद: धनिया का पानी वजन घटाने में सहायक होता है। यह शरीर में जमा चर्बी को कम करने में मदद करता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद: धनिया का पानी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। यह मुंहासे, दाग-धब्बे, और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है।

बालों के लिए फायदेमंद: धनिया का पानी बालों के लिए फायदेमंद होता है। यह बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में मदद करता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए: धनिया का पानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। यह शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करता है।

धनिया का पानी कैसे बनाएं

एक गिलास पानी में एक चम्मच धनिया के बीज डालें। रात भर बीजों को पानी में भिगोकर रखें। सुबह, बीजों को छानकर पानी को पी लें।

इन बातों का रखें ध्यान

  • धनिया का पानी सुबह खाली पेट पीना सबसे अच्छा होता है।
  • आप दिन में दो बार धनिया का पानी पी सकते हैं।
  • यदि आपको धनिया का स्वाद पसंद नहीं है, तो आप इसमें शहद या नींबू का रस मिला सकते हैं।

    Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News