खून की कमी से छुटकारा पाने के लिए इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल, पढ़ें खबर

Shashank Baranwal
Published on -
Home Remedies For Anemia

Home Remedies For Anemia: शरीर में पर्याप्त खून का होना बेहद जरूरी होता है। खून के जरिए ही शरीर के विभिन्न अंगों को ऑक्सीजन और पोषक तत्व मिलता है। यदि शरीर के अंगों में खून पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुंचता है तो अंग ठीक तरह से काम नहीं करते हैं। अगर शरीर में खून की कमी पाई जाती है तो इससे शरीर में विभिन्न प्रकार की समस्याएं घेर लेती हैं। खून की कमी को मेडिकल की भाषा में एनीमिया कहा जाता है। खून की कमी से थकान, अनिद्रा, चक्कर, भूख न लगना, थकावट, सांस लेने में परेशानी जैसी तमाम समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपको भी खून की कमी की समस्या है तो अपनी डाइट में कुछ खाद्य पदार्थ शामिल करें जो इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

चुकंदर

खून की कमी से छुटकारा पाने के लिए चुकंदर का जूस पीना चाहिए। चुकंदर में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन पाया जाता है। जो शरीर में खून को बढ़ाने में मदद करता है।

अखरोट

अखरोट का सेवन करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 और फैटी एसिड होता है जो कि शरीर में खून के लेवल को बढ़ाता है। अखरोट खून के साथ याददाश्त को मजबूत करने में ही मददगार होता है।

अनार

अनार खाने से भी शरीर में खून की कमी नहीं होती है। क्योंकि इसमें पोटैशियम, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और आयरन जैसे रासायनिक तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने में मददगार होते हैं।

पालक

पालक का सेवन करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो कि खून के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।

गोभी की पत्तियां

शरीर में खून को बढ़ाने में गोभी की पत्तियां मदद करती हैं। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम और आयरन जैसे रासायनिक तत्व पाए जाते हैं जिनसे खून की कमी नहीं होती है।

टमाटर

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसे लगभग हर घर में पाया जाता है। टमाटर का उपयोग करने से शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है। टमाटर को आप सलाद की तरह से भी खा सकते हैं या फिर जूस भी बनाकर पी सकते हैं।

खजूर

खजूर में पाया जाने वाला मैग्नीशियम, कॉपर, मैग्नीज, विटामिन बी 6 जैसे रासायनिक तत्व शरीर में खून की कमी को दूर करने में सहायक होता है।

(Disclaimer: यह जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न श्रोतों से ली गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसे अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरुर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है–खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालोमैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News