Mental Health Tips: पैदल चलना मेंटल हेल्थ के लिए होता है फायदेमंद, बढ़ता है कॉन्फिडेंस लेवल

आज के आर्टिकल में हम आपको मेंटल हेल्थ के लिए पैदल चलना कितना फायदेमंद है यह बताएंगे। इससे आपका मूड सही रहेगा। साथ ही एनर्जी लेवल और कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा।

Sanjucta Pandit
Published on -

Mental Health Tips : आजकल लोग अपने प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ में इतनी ज्यादा व्यस्त रहने लगे हैं कि उन्हें खुद के लिए जरा भी वक्त नहीं मिल पाता। ऐसे में वह शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से धीरे-धीरे बीमार होते चले जाते हैं। जिस कारण उन्हें स्ट्रेस, एंजायटी, चिंता, डिप्रेशन और भय जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार होना पड़ता है। यह न केवल व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करता है, बल्कि उनके परिवार और समाज में भी आपात की स्थिति उत्पन्न कर देता है। जिनकी बहुत सी मुख्य वजह होती है। जिनमें खराब लाइफस्टाइल, गलत खानपान, पानी की कमी, नींद की कमी, अधिक समय तक मोबाइल पर समय बिताना, आदि शामिल है। यह सभी चीजें मेंटल हेल्थ को बुरी तरह प्रभावित करता है, जिस कारण आपको आगे चलकर गंभीर समस्याओं का शिकार होना पड़ सकता है, लेकिन इससे बचने के लिए आप एक उपाय अपना सकते हैं। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको मेंटल हेल्थ के लिए पैदल चलना कितना फायदेमंद है यह बताएंगे। इससे आपका मूड सही रहेगा। साथ ही एनर्जी लेवल और कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा।

Mental Health Tips: पैदल चलना मेंटल हेल्थ के लिए होता है फायदेमंद, बढ़ता है कॉन्फिडेंस लेवल

वॉकिंग के फायदे

  • वॉकिंग न केवल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण होती है। बता दें कि रोजाना वॉकिंग करने से लोगों को तनाव, चिंता और डिप्रेशन जैसी समस्याओं से छूटकारा मिलता है। इससे शरीर में हृदय और रक्त संचरण में सुधार होता है, जिससे मन प्रसन्न और तनावमुक्त रहता है। यह स्ट्रेस को कम करने के साथ ही एनर्जेटिक भी रखता है।
  • मेडिकल स्टडीज के मुताबिक, ट्रेडमिल पर वॉक करने से बेहतर घर के बाहर की वॉकिंग करना चाहिए जोकि मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। वॉकिंग न केवल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है। दरअसल, बाहरी माहौल में वॉकिंग करने से सामाजिक संबंध भी स्थापित होते हैं।
  • बता दें कि वॉकिंग के दौरान शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिससे शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ता है। दरअसल, रोजाना पैदल चलने से ऑक्सीजन का बहाव बढ़ता है, जिस कारण शरीर में कॉर्टिसोल और एपिनेफ्रीन जैसे हार्मोन का उत्पादन बढ़ जाता है। ये हार्मोन हमारे शारीरिक और मानसिक स्थिति को प्रभावित करते हैं। साथ ही मानसिक तनाव से छूटकारा मिलता है।
  • रोजाना पैदल चलने से अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है, जिससे बढ़ते वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है। यह न केवल मानसिक स्वास्थ्य को सुधारता है, बल्कि आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है। इसलिए यदि आप भी मेंटल हेल्थ की समस्याओं से निजात पाना चाहते हैं, तो आज ही अपनी डेली रुटिन में नियमित रूप से वॉकिंग को शामिल कर लें। इससे आपका माइंड हमेशा पॉजिटिव रहेगा।
  • वहीं, रोजाना वॉकिंग करने से आपके सोशल कनेक्शन्स मजबूत होंगे, जिससे आपका माइंड रिफ्रेश होगा। इससे न केवल सामाजिक नेटवर्क मजबूत होता है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार होती है। सोशल कनेक्टिविटी स्ट्रेस, अकेलापन और तनाव को दूर करने में व्यक्ति की मदद करता है।
  • नींद की कमी अकेलापन, तनाव, एंग्जाइटी और डिप्रेशन का कारण बनती है। यह मनुष्य के दिनचर्या, ध्यान और मानसिक स्थिति को प्रभावित करती है। वहीं, रोजाना वॉक करने से शारीरिक गतिविधि में सुधार होती है। जिस कारण रात को गहरी नींद आती है। बता दें कि वॉक करने से शारीरिक थकावट दूर होती है और मानसिक तनाव कम होता है, जिससे आप रात को आराम से सो पाते हैं। इसलिए रोजाना पैदल चलें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News