Water Fasting : तेजी से वजन घटाना है तो वॉटर फास्टिंग हो सकती है कारगर

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। इन दिनों मोटापा या बढ़ता वजन (obesity) एक बड़ी समस्या है। अनियंत्रित खानपान और अव्यवस्थित जीवनचर्या के कारण अधिकांश लोगों में मोटापे की समस्या हो रही है। ऐसे में कई लोग एक्सरसाइज, योगा, रनिंग, वॉकिंग की ओर मुड़ते हैं तो कई लोग डाइटिंग भी शुरू करते हैं। डाइट और एक्सरसाइज एक साथ की जाए तो ये ज्यादा कारगर साबित होता है।

डाइटिंग भी कई तरह की होती है। लेकिन किसी भी डाइट पर जाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। इन दिनों वाटर फास्टिंग (water fasting) का चलन भी बढ़ गया है। वॉटर फास्टिंग एक तरह का उपवास है जिसमें आपको पानी के अतिरिक्त किसी अन्य खाद्य या पेय पदार्थ का सेवन नहीं करना होता है। वॉटर फास्टिंग के दौरान पानी को छोड़कर सभी चीजों को त्याग दिया जाता है। ये सलाह दी जाती है कि वॉटर फास्टिंग 24 से 72 घंटे तक ही की जाए। खाद्य पदार्थों से दूरी और अधिक मात्रा में पानी पीने के पानी में मौजूद हाइड्रेशन कॉम्पोनेंट वजन को तेजी से कम करने में कारगार होता हैं। कई रिसर्च से पता चला है कि वॉटर फास्टिंग से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही ये ब्लड शुगर को कम करने में भी सहायक है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।