Chamki Fever: जानिए क्या है चमकी बुखार? देश में हर साल कई बच्चो की हो जाती है इससे मौत, जानिए इसके लक्षण!

Chamki Fever: देश में चमकी बुखार हर साल कई बच्चों को अपनी चपेट में ले लेता हैं। यह एक बेहद खतरनाक बीमारी हैं। ऐसे में इसे समय रहते पहचान लेना बहुत जरूरी होता हैं।

Chamki Fever: देश के कई इलाकों में चमकी बुखार से हर साल कई बच्चों की मौत हो जाती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यह एक तरह का मस्तिष्क ज्वर है, जिसे एक्यूट इंसेफ्लाइटिस सिंड्रोम (Acute Encephalitis Syndrome) कहा जाता है। इस बुखार के लक्षण बच्चों में ज्यादा देखे जाते हैं, लेकिन यह वयस्कों में भी हो सकता है। चमकी बुखार के कारण और लक्षणों को समझकर, आप इसे समय रहते पहचान कर और उपचार शुरू कर सकते हैं। तो चलिए आज इस खबर में हम जानते हैं क्या है इस बीमारी के लक्षण (Chamki Fever Symptoms) और कैसे इससे बचाव किया जा सकता हैं।

सबसे पहले समझे क्या होता है चमकी बुखार:

दरअसल चमकी बुखार एक संक्रामक रोग है, जिसमें वायरस शरीर में प्रवेश करते हैं और मस्तिष्क में सूजन उत्पन्न करते हैं, जिससे ‘सेंट्रल नर्वस सिस्टम’ प्रभावित होता है। यह बीमारी कई लक्षणों के साथ प्रकट होती है, जोकि मस्तिष्क की समस्याओं को संकेत करते हैं। इसके कारण और लक्षणों को समझकर उपचार की शुरुआत की जा सकती है।

Continue Reading

About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।