Muscles Pain: वर्कआउट करने के बाद क्या आपको भी होता है मसल पेन, जानें क्या है वजह

अक्सर लोग फिट रहने के लिए वर्कआउट करते हैं, लेकिन वर्कआउट के बाद आपके मसल्स में पेन होता होगा। यह पेन क्यों होता है यही हम आपको बताने वाले हैं।

Muscles pain: अपने आप को फिट रखने के लिए हमें अक्सर वर्कआउट करने की सलाह दी जाती है। वर्कआउट करने से अतिरिक्त कैलोरी बर्न होता है। इसके साथ ही ये आपको अधिक एक्टिव भी रखता है, लेकिन वर्कआउट करने के बाद मसल्स में दर्द होना स्वाभाविक है। आमतौर पर, यह सभी के साथ होता है, लेकिन क्या आपने सोचा है कि असल में वर्कआउट के बाद मसल्स में दर्द क्यों होता है। वैसे तो इसके पीछे कई कारण है। आज हम उन्हीं कारणों के बारे में बता रहें हैं।

शुरू में वर्कआउट करना

जब आप वर्कआउट करना शुरू करते हैं तो हमारी बॉडी को उसमें ढलने में थोड़ा समय लगता है। यही वो वक्त है जब आपके मसल्स में दर्द होता है। वर्कआउट करने का जैसे-जैसे अभ्यास होने लगेगा वैसे वैसे दर्द भी कम होने लगता है, क्योंकि तब तक हमारी बॉडी को इसकी आदत हो जाती है।ना

डिहाइड्रेशन भी है कारण

हमारे शरीर के लिए पानी कितना जरूरी है ये बात तो सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते है कि पानी की कमी भी मसल्स पेन की वजह हो सकती है। हम इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन डिहाइड्रेशन के वजह से भी मसल्स में दर्द होने की शिकायत हो सकती है। बता दें कि जब हमारे शरीर में हाइड्रेशन सही तरह से नहीं होता है तो इससे मसल्स फंक्शन और रिकवरी पर नेगेटिव इम्पैक्ट पड़ता है। ऐसे में मसल्स पेन की समस्या की शिकायत हो सकती है।

हैवी वर्कआउट

अगर आप भी हैवी वर्कआउट करते हैं तो इससे आपको मसल्स पेन वा थकान का अनुभव हो सकता है। दरअसल, जब हम जरूरत से ज्यादा वर्कआउट करते हैं तो मसल्स थक जाती हैं। जिस वजह से उनमें दर्द होना शुरू हो जाता है। ऐसा भी कई बार होता है कि हम वर्कआउट के बीच पर्याप्त आराम नहीं लेते हैं। जिससे मसल्स में थकान और दर्द की शिकायत बढ़ जाती है।

इंटेंस वर्कआउट

जब कभी हम कोई नया वर्कआउट शुरू करते हैं या फिर इंटेंस वर्कआउट करते है। ऐसे में वर्कआउट के दौरान व इंटेसिटी को बढ़ाने से भी मसल्स में दर्द का अनुभव होता है। लेकिन ये सिर्फ कुछ समय के लिए ही रहता है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News