क्यों जरूरी है World Heart Day 2024? जानें इसका इतिहास, महत्व और इस साल की थीम

World Heart Day 2024: विश्व हृदय दिवस हर साल 29 सितंबर को मनाया जाता है, ताकि लोगों को हृदय रोगों के प्रति जागरूक किया जा सके।

World Heart Day 2024

World Heart Day 2024: आज के समय में खराब जीवनशैली, प्रदूषण, अस्वस्थ खान-पान, शारीरिक गतिविधियों की कमी और मानसिक तनाव के कारण सेहत पर खराब असर पड़ रहा है, खासतौर पर युवाओं में हृदय रोग तेजी से बढ़ रहे हैं। हार्ट अटैक, स्ट्रोक ओर हार्ट फेलियर जैसी गंभीर समस्याएं लाखों लोगों की जिंदगियां खराब कर रही है।

हार्ट से जुड़ी बीमारियों के प्रति जागरूक होने के लिए 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य हृदय रोगों की रोकथाम के महत्व को समझाना और लोगों को सेहतमंद जीवनशैली बनाने के लिए प्रेरित करना है।

विश्व हृदय दिवस का इतिहास (World Heart Day History)

हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने की शुरुआत विश्व हिंदी महासंघ के पूर्व अध्यक्ष एंटोनी बार्ड की लूना द्वारा की गई थी। जिन्होंने यह पाया कि दिल की बीमारियों से बहुत लोग पीड़ित हो रहे हैं।

इसलिए उन्होंने इस गंभीर समस्या के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए एक विशेष दिन मनाने का सुझाव दिया। सबसे पहले यह दिवस साल 2000 में मनाया गया था और पहले इसे सितंबर के अंतिम रविवार को मनाया जाता है, लेकिन बाद में इसे हर साल की 29 सितंबर के दिन मनाने का निर्णय लिया गया।

विश्व हृदय दिवस का महत्त्व (Significance of World Heart Day)

आजकल लोग अपने काम के चलते अधिक तनाव में रहते हैं और सही तरह का खाना नहीं खाते हैं। बिगड़ी लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खान-पान के चलते अधिकांश लोगों को हृदय संबंधी समस्याएं होती है। कोरोना वायरस महामारी के बाद यह समस्या और भी गंभीर हो गई है।

पहले जहां अधिकतर बुजुर्ग लोग हृदय रोग से पीड़ित होते थे। अब छोटे बच्चे भी इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। इसीलिए हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाने का उद्देश्य लोगों को दिल की बीमारियों की प्रति जागरूक करना और उन्हें हृदय स्वास्थ्य के महत्व को समझने के साथ-साथ स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करना है।

विश्व हृदय दिवस 2024 की थीम (Theme of World Heart Day 2024)

विश्व हृदय दिवस 2024 की थीम ‘Use Heart for Action’ एक महत्वपूर्ण संदेश देती है जो हमें अपने दिल की बात सुनने और उसे सही कार्यों में बदलने के लिए प्रेरित करती है। इसका मकसद केवल यह है कि हम अपनी भावनाओं को समझें और उन्हें सकारात्मक दिशा में लेकर जाएं। इसके अलावा यह थीम हमें यह भी बताती है, कि एक स्वस्थ दिल न केवल हमेशा शारीरिक रूप से सक्रिय रखता है।

बल्कि हमारे लक्ष्यों को प्राप्त करने और जीवन का आनंद लेने में भी मदद करता है। जब हम अपने दिल का ख्याल रखते हैं तो हम न केवल अपनी भलाई सुनिश्चित करते हैं, बल्कि अपने आसपास के लोगों को भी एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News