Earthquake In Japan: जापान में आया 7.1 तीव्रता का भूकंप, कई शहरों में लगे तेज झटके, सुनामी का अलर्ट किया गया जारी

Earthquake In Japan: जापान में गुरुवार को एक बार फिर भूकंप के झटकों से लोगों में भय देखने को मिला है। जानकारी के अनुसार भूकंप की तीव्रता 7.1 मापी गई है।

Rishabh Namdev
Published on -

Earthquake In Japan: दक्षिणी जापान में गुरुवार को 7.1 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया, जिसके बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। दरअसल जापान में एक बार फिर भूकंप के झटकों से लोगों के बीच हड़कंप मच गया है। जानकारी के अनुसार यह भूकंप विशेष रूप से मियाजाकी क्षेत्र में महसूस किया गया है। भूकंप इतना शक्तिशाली था कि इससे स्थानीय लोगों में भय का माहौल बन गया है।

जापान में भूकंप की नई लहर

दरअसल गुरुवार सुबह दक्षिणी जापान में 7.1 तीव्रता का एक शक्तिशाली भूकंप आया। बता दें कि यह भूकंप कई शहरों में महसूस किया गया, और इसके बाद जापान ने सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है। वहीं जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार, भूकंप के झटके विशेष रूप से मियाजाकी क्षेत्र में अधिक महसूस किए गए।

भूकंप का केंद्र:

दरअसल भूकंप का केंद्र जापान के क्यूशू शहर में जमीन से लगभग 8.8 किमी नीचे स्थित था। वहीं संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप मियाजाकी के तट से 20 मील से भी कम दूरी पर आया। भूकंप का केंद्र निचिनान से 20 किमी उत्तर-पूर्व में और 25 किमी की गहराई पर बताया जा रहा है।

पूर्व के भूकंपों के असर

बता दें कि 1 जनवरी को जापान में 7.6 तीव्रता का एक विनाशकारी भूकंप आया था, जिसमें 318 लोगों की जान चली गई थी और 1300 लोग घायल हुए थे। वहीं इशिकावा क्षेत्र में इस भूकंप ने आग की घटनाओं को जन्म दिया था, जिससे 200 इमारतें पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई थीं। जिसके बाद अब इस ताजा भूकंप ने लोगों में पुराने भय और चिंता को पुनर्जीवित कर दिया है।

सुनामी चेतावनी के क्षेत्र

दरअसल जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने दक्षिणी जापानी द्वीपों क्यूशू और शिकोकू के तटीय क्षेत्रों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की है। जानकारी के अनुसार क्यूशु के मियाजाकी में समुद्र की 20 सेंटीमीटर ऊंची लहरें उठती देखी गईं हैं, जिससे स्थिति और भी गंभीर हो गई है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News