वैज्ञानिक 300 साल पुरानी जलपरी के ममी पर करेंगे शोध

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। जापानी वैज्ञानिक ‘जलपरी’ के आकार में एक 300 साल पुरानी ममी का अध्ययन कर रहे हैं, जो कथित तौर पर इसकी विशेषताओं से चकित हैं। रहस्यमय 12 इंच के इस जीव को कथित तौर पर जापानी द्वीप शिकोकू से 1736 और 1741 के बीच प्रशांत महासागर में पकड़ा गया था। लेकिन अब, यह असाकुची शहर के एक मंदिर में है।

यह भी पढ़ें – Astro: 31 मार्च तक इन चार राशि वालों को मिलने वाली है खुशखबरी

हाईलाइट्स:

  • इस ममी को जापानी द्वीप शिकोकू से प्रशांत महासागर में पकड़ा गया था।
  • शरीर में नुकीले दांत, दो हाथ और सिर एवं भौंह पर बाल हैं।
  • इसका निचला आधा भाग मछली जैसा है जिसमें एक पतली पूंछ है।

यह भी पढ़ें – Russia Ukraine Crisis: 1500 से अधिक भारतीयों की वतन वापसी के लिए 8 फ्लाइट्स होंगी रवाना

जापान के असाही शिंबुन अखबार की एक रिपोर्ट के अनुसार, ममी को एक बॉक्स में संरक्षित पाया गया था और एक पत्र के साथ दावा किया गया था कि इसे प्रशांत महासागर में मछली पकड़ने के जाल में पकड़ा गया था। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि ‘सूखे जलपरी’ को एक परिवार द्वारा रखा गया था और फिर इसे एक मंदिर द्वारा अधिग्रहित करने से पहले किसी दूसरे को दे दिया गया था।

इस ममी में नुकीले दांत, मुस्कराता हुआ चेहरा, दो हाथ और उसके सिर एवं भौंह पर बाल हैं। इसका ऊपरी आधा हिस्सा मानवीय है। लेकिन निचले आधे हिस्से में मछली की विशेषताएं हैं।

यह भी पढ़ें – Jabalpur News: अनियंत्रित ट्रक ने बिजली के अनगिनत खंबो को मारा टक्कर, बिजली व्यवस्था हुई बाधित

ममी के रहस्यों को जानने के लिए, कला विश्वविद्यालय और कुराशिकी विज्ञान के शोधकर्ताओं ने सीटी स्कैनिंग के लिए पैसे लिए हैं।
जापान में एक किंवदंती है कि जलपरी का मांस खाने वाला कभी नहीं मरता। ऐसा भी माना जाता है कि एक महिला ने गलती से एक जलपरी का मांस खा लिया था जिससे वह 800 साल तक जीवित रही।


About Author
Avatar

Ram Govind Kabiriya

Other Latest News