SSC Steno Exam 2024 के लिए शुरू हुए आवेदन, यहां जानें अंतिम तिथि और जरूरी जानकारी

सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाली उम्मीदवारों के लिए एसएससी द्वारा स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी की परीक्षा का आयोजन किया जाने वाला है। अधिसूचना जारी हो चुकी है और आवेदन शुरू हो गए हैं।

SSC Steno Exam 2024

SSC Steno Exam 2024: सरकारी नौकरी करने की इच्छा हर युवा की होती है। अगर आप भी सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो हाल ही में स्टेनोग्राफर की भर्ती निकली है। यह भर्ती केंद्र सरकार के मंत्रालय, विभागों और संगठनों में ग्रेड सी और ग्रेड दी पर निकाली गई है।

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा इसके लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा से संबंधित अधिसूचना जारी कर दी गई है और आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। कुल 2006 पदों के लिए अधिसूचना जारी की गई है। जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 24 अगस्त है।

कौन कर सकता गई आवेदन

अगर आप स्टेनोग्राफर के लिए आयोजित की जाने वाली ग्रेड सी और ग्रेड डी की परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो उससे पहले जान लें कि कौन पंजीकरण कर सकता है। परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवार का 12वीं बोर्ड से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। 1 अगस्त तक उम्मीदवार की आयु 18 साल से कम और 30 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। एससी, एसटी, ओबीसी और पीडब्ल्यूडी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट का लाभ मिलेगा।

ऐसे करें आवेदन

  • एसएससी द्वारा आयोजित की जाने वाले स्टेनोग्राफर की भर्ती परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन जमा करना होगा।
  • इस परीक्षा में भर्ती होने के लिए आवेदन जमा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद पंजीकरण लिंक के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन करें।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ के साथ अन्य जानकारी भरकर आवेदन जमा किया जा सकेगा।

आवेदन का शुल्क

परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपए का शुल्क देना होगा। यह भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। SC, ST, PWBD, ESM सहित महिला उम्मीदवारों से किसी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News