दिल्ली यूनिवर्सिटी में नौकरी करने का शानदार मौका, इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानें कैसे करें आवेदन

क्या आप भी देश की सबसे प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी DU में नौकरी का सपना देख रहे हैं? यदि ऐसा है तो आपके लिए यह खबर महत्वपूर्ण है। दरअसल DU ने एसोसिएट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती की घोषणा की है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी में नौकरी करने का शानदार मौका, इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानें कैसे करें आवेदन

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) जो की देश की सबसे प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में से एक मानी जाती है, ने एसोसिएट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती की घोषणा की है। दरअसल यह उच्च शिक्षा क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा अवसर है। वहीं विश्वविद्यालय द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक, इस भर्ती अभियान के चलते कुल 313 रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया की जाएगी।

वहीं इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 9 अक्टूबर 2024 से शुरू हो गई है। यदि आप भी इच्छुक उम्मीदवारों में से एक हैं तो आपके पास 24 अक्टूबर 2024 तक आवेदन करने का समय है। इसके साथ ही उम्मीदवारों को सलाह दी जा रही है कि वे समय से पहले आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर लें, ताकि किसी भी प्रकार की तकनीकी समस्या का सामना करना न पड़े।

जानिए किन पदों पर होगी भर्ती?

दरअसल दिल्ली विश्वविद्यालय के द्वारा होने वाली इस भर्ती में विभिन्न श्रेणियों के लिए कुल 313 पद आरक्षित किए जा रहे हैं। जानकारी के अनुसार इनमें 87 पद अनारक्षित (जनरल) वर्ग के लिए रिजर्व हैं, जबकि 40 पद आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए आरक्षित किए गए हैं। इसके साथ ही, अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए भी 87 पद रखे गए हैं, जबकि अनुसूचित जाति (SC) के लिए 49 पद, और अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए 29 पद निर्धारित किए जा चुके हैं। बता दें कि, दिव्यांगजन (PwD) के लिए भी डीयू द्वारा 21 पद आरक्षित किए गए हैं। वहीं इस प्रकार, विभिन्न श्रेणियों के लिए सीटों का उचित वितरण किया गया है, जिससे सभी योग्य उम्मीदवारों को नौकरी का सुनहरा अवसर प्राप्त हो सके।

जानिए कितना रहने वाला है आवेदन शुल्क?

वहीं इसके साथ ही आपको बता दें कि आवेदन शुल्क अलग-अलग श्रेणियों के लिए भिन्न रखे गए है। जानकारी के अनुसार सामान्य (जनरल) वर्ग के उम्मीदवारों के लिए यह आवेदन शुल्क ₹2000 रहने वाला है, जबकि यह OBC और EWS श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए ₹1500 का होगा। वहीं अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), और दिव्यांगजन (PwD) श्रेणियों के लिए आवेदन शुल्क ₹1000 और ₹500 रहने वाला है।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

इसके साथ ही जानकारी दे दें कि आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किए जाने वाले हैं। वहीं उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जाकर आवेदन करना होगा। ऐसे में आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो जानकारी दे दें कि आवेदन करने की अंतिम तारीख 24 अक्टूबर 2024 रखी गई है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News