बड़ी अपडेट, SSC GD भर्ती को लेकर अहम नोटिस जारी, उम्मीदवारों की दी गई ये सलाह, देखें खबर

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने एसएससी जीडी भर्ती को लेकर महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है। इस वर्ष 39 हजार से अधिक पदों पर भर्ती होने वाली है।

SSC GD 2024

SSC GD 2024: कर्मचारी चयन आयोग  एसएससी जीडी भर्ती परीक्षा को लेकर महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है। आयोग ने सभी उम्मीदवारों को सही समय पर एप्लीकेशन फॉर्म भरने का निर्देश दिया है। आवेदन की अंतिम तिथि 14 अक्टूबर है।

आयोग ने नोटिस में कहा कि, ” उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन पत्र अंतिम तिथि 14 यानी 14 अक्टूबर 2024 से पहले जमा कर दें। अंतिम तिथि की परीक्षा ना करें प्रतीक्षा न करें। ताकि आखिरी दिनों के दौरान वेबसाइट पर भारी लोड के कारण समस्याओं के संभावनाओं बच सकें।” आयोग नव उम्मीदवारों कीचेतावनी दी कि किसी भी परिस्थिति में ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि में कोई विस्तार नहीं किया जाएगा।

ssc gd

39 हजार से अधिक पदों पर होगी भर्ती (SSC GD Vacancy) 

एसएससी जीडी भर्ती परीक्षा के तहत एसएसएफ और सीएपीएफ में कांस्टेबल (जीडी), असम राइफल्स में राइफलमैन और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में सिपाही के पद पर भर्ती की जाएगी। रिक्त पदों की संख्या कुल 39481 है। महिला उम्मीदवारों के लिए 3869 और पुरुष उम्मीदवारों के लिए 35612 पद खाली है।

नवंबर में खुलेगा करेक्शन विंडो (SSC GD Apply Online)

आवेदन प्रक्रिया 5 सितंबर से ही शुरू हो चुकी है। 14 अक्टूबर रात 11:00 बजे तक उम्मीदवार ऑनलाइन ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन शुल्क भरने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर 2024 है। 5 नवंबर से 7 नवंबर तक करेक्शन विंडो खुला रहेगा। परीक्षा का आयोजन जनवरी या फरवरी में हो सकता है। जनरल पुरुष उम्मीदवारों के लिए एप्लीकेशन फीस 100 रुपये है। एससी/एसटी/महिलाओं को फीस पर छूट दी गई है।

कौन कर सकता है आवेदन? (SSC GD Eligibilty)

एसएससी जीडी कांस्टेबल पदों के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से दसवीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। निर्धारित आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 23 वर्ष होनी चाहिए।  उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के आधार पर होगा।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News