Indian Army Recruitment: युवाओं के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, अच्छी सैलरी, जाने पात्रता

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। Indian Army Recruitment 2022:- हाल ही में आर्मी सिलेक्शन सेंटर ईस्ट इलाहाबाद ने भर्ती के नोटिफिकेशन जारी किए हैं, जिसके मुताबिक स्टेनोग्राफर ग्रेड 2, मेस वेटर, मैसेंजर, वॉचमैन, माली और हाउस कीपर के पद पर कई भर्तियां निकली है। आर्मी में नौकरी की चाह रखने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर 10वीं और 12वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। बता दें की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 7 मई, 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। कुल वैकेंसी की संख्या 19 है। स्टेनोग्राफर ग्रेड 2 के पद पर 4 वैकेंसी, रूम ऑर्डर्ली के पद पर 5 वैकेंसी, वेटर के पद पर 1, मैसेंजर के पद पर 1, वॉचमन में के पद पर 4, हाउसकीपर के पद पर 3 और माली के पद पर 1 वैकेंसी है।

यह भी पढ़े … यदि आपके बालों की हालत हो रही है गर्मी से खराब, तो अजमाएं ये करगार उपाय

स्टेनोग्राफर पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास 12वीं पास सर्टिफिकेट और अच्छी टाइपिंग स्पीड हिंदी और इंग्लिश भाषा में होनी चाहिए। इसके अलावा अन्य पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास दसवीं पास सर्टिफिकेट होना अनिवार्य होगा। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की निर्धारित आयु सीमा न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 25 साल है। उम्मीदवारों का चयन एक लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवार ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। 7 मई के बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"