MP Teacher Recruitment : उम्मीदवारों के लिए आखरी मौका, जल्द करें डॉक्यूमेंट अपलोड, 18527 पदों पर होनी है भर्ती, जानें नियम

इस लिस्ट में प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा- 2020 (वर्ग-3) की मेरिट के अनुसार उम्मीदवारों का चयन किया गया है, जिन्हें आज 4 जनवरी तक दस्तावेज अपलोड करना होगा। इस लिस्ट में शामिल उम्मीदवारों को काउंसलिंग पोर्टल पर सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करने हैं।

MP Teacher Recruitment 2023 : मध्यप्रदेश प्राथमिक शिक्षक वर्ग 3 (MP Primary Teacher Varg 3) के चयनित उम्मीदवारों के लिए आखरी मौका है। लोक शिक्षण संचालनालय मध्य प्रदेश द्वारा जारी प्राथमिक शिक्षक वर्ग 3 की चयन सूची में शामिल उम्मीदवारों को आज बुधवार 4 जनवरी 2023 तक डॉक्यूमेंट अपलोड करना अनिवार्य है।समयावधि में दस्तावेज अपलोड ना करने पर संबंधित अभ्यर्थी की अभ्यर्थीता अमान्य कर दी जाएगी।

दरअसल, हाल ही में लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) ने प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए उम्मीदवारों की प्रोविजनल सिलेक्शन लिस्ट जारी की थी। इस लिस्ट में प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा- 2020 (वर्ग-3) की मेरिट के अनुसार उम्मीदवारों का चयन किया गया है, जिन्हें आज 4 जनवरी तक दस्तावेज अपलोड करना होगा। इस लिस्ट में शामिल उम्मीदवारों को काउंसलिंग पोर्टल पर सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करने हैं। इसके लिए पहले ही गाइडलाईन (document upload guidelines ) जारी कर दी गई है।

इसके साथ ही डीपीआई ने एडवाइजरी जारी करते हुए निर्देश जारी किए कि इस भर्ती के माध्यम से की जा रही नियुक्ति की कार्रवाई हाईकोर्ट में विचाराधीन प्रकरणों के अंतिम निर्णय के अधीन होगी। स्कूल शिक्षा 11098 व जनजातीय कार्य विभाग के 7429 पदों समेत कुल 18527 पदों पर भर्ती होनी है। इसके लिए डीपीआई प्रोविजनल सिलेक्शन लिस्ट के अलावा प्रोविजन वेटिंग लिस्ट भी जारी कर चुका है। जनरनल के लिए फीस 200 रुपए और EWS, अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और दिव्यांगजन को 150 फीस देना होगा।

ये रहेंगे नियम

  1. ऐसे अभ्यर्थी जिनका चयन आरक्षण नियमों के तहत हुआ है वे अपने डिजिटल जाति प्रमाणपत्र बनवा लें ऐसे अभ्यर्थी जिनके द्वारा आय आधारित आरक्षण का लाभ लिया गया है उनसे अद्यतन वित्तीय वर्ष का आय प्रमाणपत्र भी अपेक्षित होगा। इसी आधार पर संबंधितों की अभ्यर्थिता मान्य / अमान्य की जाएगी।
  2. ऐसे अभ्यर्थी जिनका चयन दिव्यांग श्रेणी में हुआ है, उन्हें 40 प्रतिशत अथवा अधिक स्थायी दिव्यांगता का सक्षम अधिकारी / मेडिकल बोर्ड का नवीनतम एवं वैध दिव्यांगता प्रमाणपत्र अपलोड करना अनिवार्य होगा।
  3. प्राथमिक शिक्षक नियोजन के संदर्भ में की जा रही नियुक्ति की कार्यवाही माननीय उच्च न्यायालय में प्रचलित विभिन्न न्यायालयीन प्रकरणों के अंतिम निर्णय के अध्यधीन होगी।
  4. अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि वे चयन के संबंध में विभाग के अधिकारियों को फोन, व्हाट्सएप, एसएमएस इत्यादि न करें ऐसा करना चयन प्रक्रिया को अनुचित तरीके से प्रभावित करने की श्रेणी में माना जाएगा तथा इस आधार पर उनकी अभ्यर्थिता निरस्त भी की जा सकेगी।
  5. चयन प्रक्रिया के संबंध में शिकायत / कठिनाई हो तो वे विभाग के ईमेल modoiabhyavedan@gmail.com पर अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते है प्राप्त आवेदनों का नियमानुसार निराकरण किया जाएगा।
  6. यदि किसी अभ्यर्थी को चयन प्रक्रिया के संबंध में कोई जानकारी चाहिए तो वे trc. mponline.gov.in पर दी गई जानकारी का अध्ययन करें।
  7. अभ्यर्थियों को ऑनलाईन प्रक्रिया के संबंध में जिज्ञासा / समस्या के समाधान के लिये MPOnline के Call Centre 0755-6720200 पर समय प्रातः 8:30 बजे से रात्रि 8:30 बजे तक सम्पर्क कर सकते हैं।
  8. अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि वे एम.पी. ऑनलाईन का पोर्टल trc.mponline.gov.in को नियमित रूप से देखते रहें। दस्तावेज सत्यापन के संबंध में जानकारी अथवा सूचना पृथक से प्रदर्शित की जाएगी।

ऐसी होगी नियुक्ति

आवेदक को रोल नंबर, जन्म तिथि व रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ओटीपी पर मिलेगा। इसी के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना होगा। प्रोफाइल लॉग इन के बाद आवेदक को पहले से भरी प्रविष्टि के अनुसार दोबारा डॉक्यूमेंट्स नए ऑप्शन के अनुसार भरना होगा। एमपी ऑनलाइन के माध्यम से विषयवार, जिलावार, स्कूल के क़म में ऑप्शन को दर्ज करना होगा। इसमें पोर्टल शुल्क के साथ शुल्क भरकर चॉइस लॉक करें। आखिरी दिन तक चॉइस संशोधन कर सकते हैं।चॉइस फिलिंग के बाद सिलेक्शन लिस्ट जारी की जाएगी,जिसमें दस्तावेजों का सत्यापन होगा। जिला सहायक आयुक्त स्तर पर मूल दस्तावेजों का सत्यापन चयनित जिले में होगा। इसके बाद नियुक्ति पत्र लोक शिक्षण आयुक्त द्वारा जारी किए जाएंगे।