MPESB MPTET 2023 : शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 के नोटिफिकेशन पर बड़ी अपडेट, जानें कितने पदों पर होगी भर्ती, पात्रता और नियम

2018 के बाद मध्य प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन नहीं किया गया है। अब तक बड़ी संख्या में उम्मीदवार बीएड पास कर चुके हैं।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में एक तरफ जहां शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया (Teacher Recruitment Process) शुरू हो चुकी है। दूसरी तरफ नई शिक्षक पात्रता परीक्षा (MPPEB MPESB MPTET 2023) की तैयारी भी जारी है। लोक शिक्षण संचालनालय (DPI) द्वारा जल्द ही 2023 में शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जा सकता है। इसके लिए कर्मचारी चयन मंडल को रूलबुक भेज दी गई है।

मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा जल्दी विज्ञापन जारी किया जाएगा और आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। इस मामले में सूत्रों का कहना है कि कुल प्राप्त हो गई है। इसी महीने में मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है।

बता दें कि 2018 के बाद मध्य प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन नहीं किया गया है। अब तक बड़ी संख्या में उम्मीदवार बीएड पास कर चुके हैं। जल्द ही उनके लिए नए अवसर सामने आएंगे। वही एक अनुमान के मुताबिक उच्च माध्यमिक शिक्षा के 11000 जबकि माध्यमिक शिक्षक के 20000 पदों पर परीक्षा का आयोजन किया जा सकता है। हालांकि मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा नोटिफिकेशन में रिक्तियों की घोषणा की जाएगी।

Read More : Gold Silver Rate : आज सोना सस्ता, चांदी महंगी, कीमत देखकर ही खरीदें

दरअसल प्राथमिक स्तर और उच्च प्राथमिक स्तर पर शिक्षकों की विभिन्न रिक्तियों को भरने के लिए, पात्रता परीक्षा का आयोजन होता है,परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, उम्मीदवारों को मध्य प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में सरकारी शिक्षक के रूप में नियुक्त किया जाएगा।

पात्रता मापदंड

प्राथमिक शिक्षक के लिए (कक्षा 1 से 5 वीं)

  • उम्मीदवार की उम्र 18 से 35 साल के बीच होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिप्लोमा डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए और उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50% अंकों के साथ 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

माध्यमिक शिक्षकों के लिए (कक्षा 6वीं से 8वीं)

  • उम्मीदवार की उम्र 18 से 35 साल के बीच होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार को 50% अंकों के साथ मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक के साथ बी.एड डिग्री पूर्ण होना चाहिए

आवेदन शुल्क

  • सामान्य/OBC के लिए आवेदन शुल्क एक पेपर के लिए 600/- रुपये और दोनों पेपरों के लिए 1200/- रुपये है।
  • SC/ST के लिए आवेदन शुल्क एक पेपर के लिए 300/- रुपये और दोनों पेपरों के लिए 600/- रुपये है।

चयन प्रक्रिया

दोनों पदों के लिए अलग-अलग लिखित परीक्षा होगी।

परीक्षा पैटर्न

पाठ्यक्रम में दो वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पत्र होते हैं। प्रत्येक पेपर में 150 MCQ शामिल होंगे। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होता है।

  • पेपर- I पाठ्यक्रम: मध्य प्रदेश प्राथमिक विद्यालय में कक्षा 1 से 5 तक शिक्षक बनना।
  • पेपर- II सिलेबस: मध्य प्रदेश के उच्च प्राथमिक विद्यालय में 6वीं और 8वीं के बीच की कक्षाओं के लिए शिक्षक बनना।
  • पेपर- I और पेपर- II: उन उम्मीदवारों के लिए जो MP School में कक्षा I से कक्षा VIII तक पढ़ाने में रुचि रखते हैं।