MPPSC 2023 : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, इंटरव्यू लेटर-प्रोविजनल आंसर की जारी, टाइम टेबल घोषित, 30 अक्टूबर से परीक्षा, 1200 से अधिक पदों पर होगी भर्ती

MPPSC Exam 2024

MPPSC 2023, MPPSC Exam 2023 : एमपीपीएससी के उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। परीक्षा के लिए इंटरव्यू की तिथि घोषित कर दी गई है। उम्मीदवार ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर इंटरव्यू कॉल लेटर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही राज्य सेवा परीक्षा को लेकर भी महत्वपूर्ण अपडेट सामने आई है।

युनानी मेडिकल ऑफिसर परीक्षा के लिए इंटरव्यू कॉल लेटर

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा युनानी मेडिकल ऑफिसर परीक्षा के लिए कुल 28 पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जानी है। इसके लिए इंटरव्यू कॉल लेटर जारी कर दिया गया है। उम्मीदवार ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। यूनानी चिकित्सा अधिकारी 2021 के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया था।  जिसके बाद अब इंटरव्यू के लिए कॉल लेटर जारी किए गए हैं।

राज्य सेवा परीक्षा 2019 मामले में हाई कोर्ट का बड़ा फैसला 

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित राज्य सेवा परीक्षा 2019 मामले में जबलपुर हाई कोर्ट द्वारा मुख्य परीक्षा के रिजल्ट फिर से बनाने की आदेश दिए गए हैं। हाईकोर्ट ने लोक सेवा आयोग को निर्देश दिया है कि राज्य सेवा मुख्य परीक्षा और राज्य सेवा मुख्य परीक्षा विशेष 2019 के रिजल्ट एक साथ मिलकर नॉर्मलाइजेशन किया जाए। इसके बाद रिजल्ट की घोषणा की जाए। बता दे कि इसके तहत 630 पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जा रही है।

बता दे की एमपीपीएससी 2019 मुख्य परीक्षा में 1918 विशेष परीक्षा में 2712 उम्मीदवार क्वालीफाई हुए थे । अब दोनों को मिलाकर टोटल 4630 उम्मीदवारों के रिजल्ट का नॉर्मलाइजेशन किया जाएगा। इसके बाद ही रिजल्ट की घोषणा की जाएगी वहीं अब हाई कोर्ट केस फैसला के साथ ही इंटरव्यू ऊपर संकट देखने को मिल सकता है। बता दे कि इससे पहले सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा 87 :13 के तहत 1983 कैंडिडेट के इंटरव्यू की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। हाई कोर्ट के बाद प्रक्रिया फिर से रोकी जा सकती है।

राज्य वन सेवा परीक्षा 2021 के लिए प्रोविजनल आंसर की जारी

इधर राज्य वन सेवा परीक्षा 2021 के लिए प्रोविजनल आंसर की जारी कर दी गई है। उम्मीदवार इस ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। राज्य वन सेवा परीक्षा 2021 के लिए परीक्षा का आयोजन 20 अगस्त 2023 को किया गया था। इसके बाद अब प्रोविजनल आंसर की ऑफिशल वेबसाइट पर जारी की गई है। उम्मीदवार को यदि किसी प्रश्न पत्र और उत्तर कुंजी और उत्तर प्रश्न से संबंधित आपत्ति हो तो उम्मीदवार संदर्भ ग्रंथ, पुस्तक के लेखक पुस्तक और दस्तावेज को संलग्न कर 7 दिन के भीतर ऑनलाइन आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। 7 दिन की समाप्ति पर आपत्ति के अभ्यावेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। इसके लिए कुल 63 पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी।

राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2022 के टाइम टेबल की घोषणा

वहीं राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2022 के टाइम टेबल की घोषणा कर दी गई है। उम्मीदवार ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा का आयोजन 30 अक्टूबर 2023 से 4 नवंबर 2023 तक किया जाएगा। इसके लिए कुल 427 पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जानी है।

  • 30 अक्टूबर को पहले पेपर की परीक्षा सामान्य अध्ययन की होगी परीक्षा का आयोजन 6 दिन तक किया जाना है।
  • 31 अक्टूबर को सेकंड पेपर सामान्य अध्ययन की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।
  • 1 नवंबर को थर्ड पेपर सामान्य अध्ययन की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।
  • 2 नवंबर को चतुर्थ पेपर सामान्य अध्ययन की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।
  • 3 नवंबर को सामान्य हिंदी और व्याकरण परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।
  • 4 नवंबर को हिंदी निबंध और प्रारूप लेखन की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News