एनएचएम एमपी ने कम्युनिटी ऑफिसर के पदों पर निकाली बंपर भर्ती, अंतिम तारीख 19 नवंबर, जानें योग्यता और आयु-पात्रता

NHM MP Recruitment

NHM MP Recruitment: सरकारी नौकरी का सपना देख रहे मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए महत्तवपूर्ण जानकारी है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) एमपी की तरफ से कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर समेत कई पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 20 अक्टूबर से जारी है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार एनएचएम एमपी की आधिकारिक वेबसाइट nhmmp.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें इन पदों के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 16 नवंबर 2023 निर्धारित की गई है।

पद विवरण

एनएचएम एमपी की तरफ से 980 खाली पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरु की गई है। जिसमें सर्टिफिकेट इन कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के लिए 480 पद और संविदा कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के लिए 500 पद शामिल हैं। आपको बता दें एनएचएम द्वारा इन पदों पर नियुक्तियां डायरेक्टर और 6 महीने के सर्टिफिकेट इन कम्युनिटी हेल्थ ट्रेनिंग कार्यक्रम के जरिए होगी।

शैक्षणिक योग्यता

एनएचएम एमपी की तरफ से जारी भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन करने वाले इच्छुक उम्मीदवारों के पास बीएससी (नर्सिंग), पोस्ट बीएससी (नर्सिंग), जीएनएम, बीएएमएस की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही 1 सितंबर 2023 की स्थिति में वैध और जीवित पंजीयन भी होना चाहिए।

आयु-पात्रता

एनएचएम एमपी की तरफ से शुरू भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 साल और अधिकतम आयु 40 साल होनी चाहिए। वहीं आरक्षित श्रेणी, महिला और दिव्यांग उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट प्रदान की गई है।

आवेदन शुल्क

एनएचएम एमपी की इस भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सभी श्रेणी के उम्मीदवारों को कोई भी आवेदन शुल्क नहीं भुगतान करना पड़ेगा।

वेतन

एनएचएम एमपी द्वारा जारी भर्ती प्रक्रिया में चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 28,700 रूपए हर महीना और कार्य आधारित अधिकतम प्रोत्साहन राशि 15,000 रूपए प्रदान की जाएगी।

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News