PNB Recruitment: पंजाब नेशनल बैंक ने निकाली 2700 पदों पर भर्ती, 14 जुलाई तक करें आवेदन, जानें पात्रता, वेतन और नियम 

पंजाब नेशनल बैंक ने 2700 पदों पर भर्ती निकली है। आवेदन प्रक्रिया 14 जुलाई तक जारी रहेगी।

bank jobs 2024

PNB Recruitment 2024: पब्लिक सेक्टर के पंजाब नेशनल बैंक ने अप्रेंटिस पदों पर भर्ती निकाली है। रिक्त पदों की संख्या कुल 2700 है। आवेदन प्रक्रिया 30 जून यानि आज से शुरू हो चुकी है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 14 जुलाई 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। एप्लीकेशन प्रोसेस पूरी तरह से ऑनलाइन मोड में होगा। इस संबंध में बैंक ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। उम्मीदवारों को अधिसूचना को अच्छे से पढ़ने के बाद ही आवेदन करने की सलाह दी जाती है।

जनरल के लिए 1183, एससी के लिए 481, एसटी के लिए 161, ओबीसी के लिए 614 और ईडब्ल्यूएस के लिए 255 के लिए रिक्त हैं। अन्य पदों पर पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवारों की भर्ती होगी।

योग्यता

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय, कॉलेज या संस्थान ने ग्रेजुएट होना अनिवार्य होगा। साथ ही वे जिस क्षेत्र के लिए आवेदन कर रहे हैं वहाँ की क्षेत्रीय भाषा की जानकारी भी होनी चाहिए।

आयु सीमा

निर्धारित आयु सीमा न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष है। उम्मीदवारों का जन्म 30 जून 1996 से पहले और 30 जून 2004 के बाद नहीं होना चाहिए। सरकारी नियमों के तहत आयु सीमा में छूट भी मिलेगी। ओबीसी को 3 वर्ष, एससी/एसटी को 5 वर्ष और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी को 10 वर्ष की छूट मिलेगी।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, लोकल लैंग्वेज टेस्ट और मेडिकल एग्जाम के आधार पर होगा। ट्रेनिंग की अवधि 1 वर्ष होगी। 2 हफ्ते बेसिक ट्रेनिंग और 50 हफ्ते ऑन द जॉब ट्रेनिंग होगी।

वेतन 

नियुक्ति के बाद ग्रामीण/सेमी अर्बन के 10,000 रुपये प्रतिमाह स्टाइपेन्ड मिलेगा। अर्बन के 12,000 रुपये और मेट्रो के लिए 15,000 रुपये स्टाइपेन्ड प्रतिमाह होगा।

आवेदन प्रक्रिया के बारे में 

आवेदन करने के लिए जनरल/ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 944 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। महिला/एससी/एसटी के लिए फीस 708 रुपये और पीडब्ल्यूबीडी के लिए 472 रुपये है। नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके कैंडीडेट्स आवेदन कर सकते हैं-

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://www.pnbindia.in/Recruitments.aspx पर जाएं।
  • “Apply Online” के लिंक पर क्लिक करें। नोटिफिकेशन देखने के लिए “Notice” के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब https://bfsissc.com/ वेबसाइट खुलेगी।
  • “Career/Opportunity” के सेक्शन में जाकर “PNB Apprentice Recruitment 2024” के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आवेदन के लिंक पर क्लिक करें।
  • सारी जानकारी सही-सही दर्ज करें। शुल्क का भुगतान करें।
  • एप्लीकेशन फॉर्म को जमा करें।
  • भविष्य के संदर्भ में आप आवेदन पत्र का प्रिन्ट आउट निकाल कर अपने पास रख सकते  हैं।

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News