रेलवे में अपरेंटिस के 374 पदों पर निकली भर्ती, 25 नवंबर से पहले करें आवेदन, जानें योग्यता

Shashank Baranwal
Published on -
Railway Apprentice Recruitment

Railway Apprentice Recruitment: रेलवे में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए महत्तवपूर्ण जानकारी है। बनारस लोकोमोटिव वर्कस (बीएलडब्ल्यू) की तरफ से अपरेंटिस के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार बीएलडब्ल्यू की आधिकारिक वेबसाइट apprenticeblw.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अंतिम तारीख 25 नवंबर 2023 निर्धारित है।

कुल पद- 374

खाली पदों का विवरण

बनारस लोकोमोटिव वर्क्स की तरफ से अपरेंटिस के कुल 374 पद हैं। जिसमें आईटीआई के लिए 300 पद और गैर आईटीआई के लिए 74 पद शामिल हैं।

शैक्षणिक योग्यता

आईटीआई और गैर आईटीआई पदों के लिए अलग अलग योग्यताओं की जरूरत हैं। जिसमें आईटीआई के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से हाईस्कूल की डिग्री और साथ में संबंधित ट्रेड में आईटीआई की डिग्री होनी चाहिए। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पहले जारी नोटिफिकेशन को जरूर चेक कर लें।

आयु-पात्रता

अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 15 साल और गैर आईटीआई पदों के लिए अधिकतम आयु 22 साल जबकि आईटीआई के लिए 24 साल निर्धारित की गई है। उम्मीदवारों को आयु-पात्रता में छूट भी प्रदान की गई जाएगी।

आवेदन शुल्क

रेलवे अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन करने वाले अनारक्षित, पिछड़ा और ईडब्ल्यू श्रेणी के उम्मीदवारों को 100 रूपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा, जबकि एससी, एसटी, पीएच और महिला श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए छूट प्रदान की गई है।

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News