बिहार शिक्षक भर्ती की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरु, अंतिम तारीख से पहले करें आवेदन, जानें जरूरी डिटेल्स

Shashank Baranwal
Published on -
ntpc recruitment

Bihar Teacher Recruitment 2023: सरकारी शिक्षक बनने का ख्वाब देखने वाले युवाओं के लिए महत्वपूर्ण जानकारी है। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की तरफ से दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 5 नवंबर 2023 से शुरू हो गई। इच्छुक उम्मीदवार बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ये हैं महत्वपूर्ण तारीखें

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा शुरू भर्ती परीक्षा में रजिस्ट्रेशन और भुगतान शुरू करने की तारीख 5 नवंबर 2023 और अंति तारीख 14 नवंबर 2023 तक है। जबकि विलंब शुल्क के साथ भुगतान की अंतिम तारीख 17 नवंबर 2023 निर्धारित की गई है। वहीं ऑनलाइन आवेदन शुरू करने की तारीख 10 नवंबर से है। जबकि ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 25 नवंबर 2023 निर्धारित की गई है।

पदों का विवरण

बीपीएससी द्वारा दूसरी शिक्षक भर्ती की परीक्षा के तहत कुल 69,706 शिक्षकों के खाली पदों को और पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्गा कल्याण के तहत कुल 916 पदों को भरा जाएगा। जिसमें कक्षा 6 से 8 स्कूल के लिए कुल 31,982 शिक्षक के पद, कक्षा 9 से 10 स्कूल के लिए कुल 18,877 शिक्षक के पद, कक्षा 9 से 10 विशेष स्कूल के लिए 270 शिक्षक के पद और कक्षा 11 से 12 स्कूल के लिए 18,577 शिक्षक के पद के शामिल हैं।

आवेदन शुल्क

बीपीएससी की तरफ से दूसरी शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अनारक्षित, पिछड़ा, ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 750 रुपए आवेदन शुल्क का भुगताने करना पड़ेगा। वहीं एससी, एसटी, पीएच और बिहार की महिलाओं को 200 रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। आपको बता दें अलग अलग कक्षा के शिक्षकों के लिए अलग अलग शैक्षणिक योग्यता और आयु-पात्रता की जरुरत है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पहले बीपीएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जारी नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ लें।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News