SSC Recruitment 2024 : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर, जून में परीक्षा, ये रहेंगे नियम, 900 से ज्यादा पदों पर होना है भर्ती, जानें डिटेल्स

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जूनियर इंजीनियर (सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और क्वांटिटी सर्वेइंग एंड कॉन्ट्रैक्ट्स) परीक्षा 2024 के लिए पेपर I परीक्षा 5, 6 और 7 जून 2024 को आयोजित की जाएगी। इसके तहत 968 पदों पर भर्ती की जाएगी।

Pooja Khodani
Published on -
SSC job

SSC JE Exam 2024 : कर्मचारी चयन आयोग के उम्मीदवारों के लिए काम की खबर है। जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा पेपर-1 का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। एसएससी जेई पेपर-1 कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा 5 से 7 जून 2024 के बीच आयोजित की जाएगी। इसके तहत 968 पदों पर भर्ती होगी।

परीक्षा का एडमिट कार्ड SSC की रीजनल वेबसाइटों पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। यदि उत्तर-पूर्व रीजन का एडमिट कार्ड डाउनलोड करना है तो sscwr.net और SSC के अन्य रीजन सेंट्रल, साउथ, ईस्टर्न, नॉर्थ वेस्टर्न, मध्य प्रदेश, केरल, कर्नाटक और नॉर्दर्न रीजन की वेबसाट पर जाना होगा।एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर या रोल नंबर या जन्मतिथि की जरूरत होगी।

किन पदों पर होगी भर्ती- इस भर्ती के माध्यम से केंद्र सरकार के विभागों और मंत्रालयों में जूनियर इंजीनियर के 968 पदों पर भर्ती की जाएगी।इसमें बॉर्डर रोड आर्गनाइजेशन में सिविल जेई के 438 , केंद्रीय लोक निर्माण विभाग में सिविल जेई के 217 और इलेक्ट्रिकल जेई के 121 पद हैं। इसके अलावा अन्य विभागों के पद हैं।

एग्जाम पैटर्न-

  • जेई भर्ती की कंप्यूटर आधारित परीक्षा उत्तर प्रदेश और बिहार के 16 जिलों में बने 56 केंद्रों (उत्तर प्रदेश में 38 और बिहार में 18) पर तीन पालियों में होगी।पहली पाली सुबह नौ से 11 बजे तक, दूसरी पाली दोपहर 1 से 3 बजे तक और तीसरी पाली शाम 5 से 7 बजे तक होगी।
  • SSC जेई पेपर 1 कंप्यूटर आधारित टेस्ट मोड में होगा। पेपर 200 अंकों का है। इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। जिसमें तीन भाग होंगे – जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, पार्ट-ए जनरल इंजीनियरिंग (सिविल एंड स्ट्रक्चरल) या पार्ट-बी जनरल इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल) या पार्ट-सी जनरल इंजीनियरिंग (मैकेनिकल)। परीक्षा का समय दो घंटे है।
  • पेपर- I में हर गलत जवाब के लिए 0.25 नंबर की नेगेटिव मार्किंग होगी,हर सही जवाब के लिए 1 नंबर मिलेगा। पेपर- II एक डिस्क्रिप्टिव पेपर है, इसमें गलत जवाब के लिए किसी भी तरह की नेगेटिव मार्किंग नहीं है। प्रत्येक सवाल के नंबर सवाल के महत्व के आधार पर दिए जाएंगे।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News