युवाओं के लिए खुशखबरी, यूपीएससी ने सहायक निदेशक समेत कई पदों पर निकाली भर्ती, जल्दी करें आवेदन

UPSC Recruitment 2023

UPSC Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए महत्वपूर्ण जानकारी है। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की तरफ सेसहायक निदेशक और सीनियर लेक्चरर समेत विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 28 अक्टूबर से जारी है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यूपीएससी की तरफ से इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 16 नवंबर 2023 निर्धारित की गई है।

पद विवरण

यूपीएससी द्वारा जारी नोटिफिकेशन के आधार पर कुल 46 खाली पदों को भरा जाएगा। जिसमें सहायक निदेशक, सीनियर लेक्चरर, प्रोफेसर और स्पेशलिस्ट ग्रेड थर्ड के पद शामिल हैं। इन पदों के लिए अलग-अलग आयु सीमा और शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता है। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पहले एक बार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन को जरुर पढ़ लें।

चयन

यूपीएससी की तरफ से जारी भर्ती प्रक्रिया में विभिन्न पदों के लिए चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और साक्षात्कार की प्रक्रिया से गुजरना होगा। आपको बता दें इन पदों पर चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को अपने श्रेणी में निर्धारित न्यूनतम अंक लाना होगा।

आवेदन शुल्क

यूपीएससी की तरफ से जारी सहायक निदेशक, सीनियर लेक्चरर समेत कई पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 25 रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। जबकि एससी, एसटी, महिला और दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से मुक्त रखा गया है। आपको बता दें आवेदन शुल्क का भुगतान मास्टर कॉर्ड/डेबिट कार्ड/क्रेडिट कॉर्ड/यूपीआई पेमेंट या फिर वीजा कॉर्ड के माध्यम से कर सकते हैं। जबिक नकद भुगतान करने के लिए एसबीआई के किसी भी शाखा से किया जा सकता है।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News