Monsoon Skin Care : ऑयली त्वचा से ऐसे पाए छुटकारा, इन टिप्स को करें फॉलो

Published on -
Monsoon Skin Care

Monsoon Skin Care : सीजन बदलते ही हमारी त्वचा पर काफी ज्यादा बदलाव देखने को मिलते हैं। सबसे ज्यादा मानसून सीजन में लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। मानसून सीजन नमी बढ़ने की वजह से ऑयली होने लगती है। ऐसे में त्वचा से जुड़ी कई समस्या लोगों में हो जाती है। कई लोगों को पिंपल्स हो जाते हैं तो कईयों की स्किन खराब हो जाती है। आज हम आपको मानसून में अपनी त्वचा का कैसे ख्याल रखना है और ऑयली स्किन से कैसे दूर रहना है उसके बारे में कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं –

आपको बता दें, जिन लोगों की ऑयली स्किन होती हैं उन्हें बारिश के सीजन में सबसे ज्यादा त्वचा का ख्याल रखने की जरूरत होती है। अगर आपकी त्वचा भी ऑयली है और आप उससे परेशान है तो इन टिप्स को फॉलो कर आप उसका ख्याल रख सकते हैं।

Monsoon Skin Care : ऑयली स्किन वालों के लिए कुछ खास टिप्स

  • मानसून में अपने स्किन केयर रूटीन में टोनर का इस्तेमाल जरूर करें। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ पीएच लेवल को बैलेंस करके रखता है। साथ ही त्वचा को बैक्टीरिया से भी बचाता है। इसलिए रोजाना फेस वॉश करने के बाद टोनर का इस्तेमाल सबसे पहले करें।
  • रोजाना नियमित रूप से दो से तीन बार आपको फेस वॉश करना चाहिए। इससे बैक्टीरिया बढ़ने की संभावना कम होती है, साथ ही पिंपल की समस्या भी कम रहती है। अगर फेसवॉश नहीं किया जाए तो बैक्टीरिया बढ़ने से एक्ने की समस्या पैदा हो सकती है। इसलिए आप फेस वॉश का इस्तेमाल जरूर करें।
  • आप मानसून में चेहरे पर गुलाब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह स्कीम को हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ मॉश्चरराइज़ करने में मदद करता है। साथ ही खुजली जैसी समस्याओं को भी दूर करता है। अगर मानसून में आपकी त्वचा में नमी की वजह से कई दिक्कतें हो रहे हैं तो आप गुलाब जल को लगाकर उसे दूर कर सकते हैं।
  • बारिश के मौसम में चेहरे को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। यह चेहरे पर जमा ऑयल को साफ करने में मदद करता है साथ ही चिपचिपाहट को भी दूर करता है। इसलिए गर्म पानी से चेहरा धोएं।

होममेड फेस पैक का करें इस्तेमाल

मानसून में चेहरे पर होममेड फेस मास्क का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा के ऑयल को खत्म करने के साथ-साथ निखार भी दिलाने में मदद करते हैं। आप बेसन दूध और हल्दी से बना होममेड फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Disclaimer- इस लेख में दी गई डिटेल्स सामान्य जानकारी पर आधारित है। अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।MP Breaking News इन जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News