कामयाबी की ओर बढ़ने के लिए हर महिला को आनी चाहिए ये 6 स्किल्स, आप भी जानें

Skills: कामयाबी की ओर बढ़ने के लिए हर महिला को ये 6 जरूरी स्किल्स सीखनी चाहिए। इन स्किल्स में प्रभावी संवाद, समय प्रबंधन, नेतृत्व क्षमता, समस्या सुलझाने की कला.....

Skills

Skills: दुनिया में हर महिला को कुछ बुनियादी काम और कौशल सीखने की बेहद जरूरत है। चाहे वह कामकाजी हो या ग्रहणी हो। कुछ कौशल ऐसे होते हैं जिन्हें सीखना बेहद जरूरी है। यह न केवल रोजमर्रा के जीवन को आसान बनाते हैं, बल्कि इमरजेंसी में भी बहुत काम आते हैं।

यह कौशल आपको आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेंगे छोटी-छोटी बातों के लिए महिलाएं अक्सर दूसरों पर निर्भर रहती हैं। यह न सिर्फ समय बर्बाद करता है बल्कि महिलाओं की स्वतंत्रता को भी सीमित करता है। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे कौशल बताने जा रहे हैं जिन्हें हर महिला को सीखना चाहिए।

पैसे का कुशल प्रबंधन

अपने पैसे का कुशल प्रबंधन करना आज के समय में बहुत जरूरी है। अपने खर्चों को ट्रैक करना, बजट बनाना और टैक्स रिटर्न भरना यह सब हर व्यक्ति को आना चाहिए। इसके अलावा रिटायरमेंट की प्लानिंग करना भी उतना ही जरूरी है। आपको अपने हर महीने की सैलरी में से एक निश्चित हिस्सा बचाना चाहिए और बाकी का खर्च करना चाहिए। यह स्किल आप जितनी जल्दी सीखेंगे उतना ही बेहतर होगा।

दस्तावेजों को पढ़कर हस्ताक्षर करें

अक्सर हम किसी पर भी अंधा विश्वास करके बिना पढ़े ही दस्तावेजों पर हस्ताक्षर कर देते हैं। ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि हमें सामने वाले व्यक्ति पर भरोसा होता है। लेकिन सामने वाला व्यक्ति कितना भी भरोसेमंद क्यों ना हो जब कभी भी आप किसी भी प्रकार के दस्तावेज में हस्ताक्षर कर रहे हैं तो एक बार उसे अच्छी तरह से पढ़ लेना बहुत जरूरी है।

अगर आपको दस्तावेज में लिखा समझने में दिक्कत आ रही है तो आप किसी की मदद ले सकते हैं। हस्ताक्षर करने के बाद आप बंध जाते हैं और दस्तावेज में लिखी शर्तें आपको माननी पड़ती है।

गाड़ी चलाना और टायर बदलना

गाड़ी चलाना आज के समय में एक आवश्यक कौशल बन गया है। चाहे आपको अपनी नौकरी के लिए या फिर व्यक्तिगत कामों के लिए कहीं जाना है तो गाड़ी चलाना आना ही चाहिए। गाड़ी चलाना सीखना हर व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी है यह न केवल आपको आत्मनिर्भर बनाएगा बल्कि आपकी रक्षा को भी सुरक्षित करेगा। अगर आपको गाड़ी चलाना आता है तो आपको गाड़ी का टायर बदलना भी आना चाहिए।

अनजान लोगों से बातचीत

आज भी कई महिलाएं अनजान लोगों से बातचीत करने में असहज महसूस करती है। चाहे वो बच्चों के स्कूल एडमिशन के दौरान हो या किसी सरकारी दफ्तर में उन्हें डर रहता है कि कहीं वे कुछ गलत ना बोल दें। इसलिए हर महिला को अपने संचार कौशल को विकसित करना चाहिए।

बातचीत करने और बातचीत को आगे बढ़ाने की कला आना चाहिए। यह स्किल न सिर्फ आत्मविश्वास बढ़ाती है, बल्कि दैनिक जीवन में भी बहुत मददगार साबित हो सकती है। आप एक नौकरीपेशा हो या ग्रहणी हो आपको प्रभावी ढंग से संवाद करना आना ही चाहिए।

साइबर प्राइवेसी प्रोटेक्ट करना

साइबर अपराधों में बढ़ोतरी के साथ अपनी ऑनलाइन गोपनीयता की रक्षा करना बेहद जरूरी हो गया है। जब कभी भी हम ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो हमें वेबसाइट के एड्रेस बार में https की जांच करनी चाहिए। अगर s नहीं है तो हमारा डाटा सुरक्षित नहीं है।

इस तरह हमें अपने सोशल मीडिया अकाउंट खासकर फेसबुक को सुरक्षित करना चाहिए। अपनी प्रोफाइल पिक्चर को प्राइवेसी सेटिंग के माध्यम से सुरक्षित करें और अपनी निजी तस्वीरें बेवजह शेयर ना करें। अपनी प्राइवेसी को लेकर कुछ इस तरह की सेटिंग्स करना हर व्यक्ति को आना चाहिए।

अकेले यात्रा करना

अकेले यात्रा करना न सिर्फ एक एक्सपीरियंस है, बल्कि आत्मविश्वास बढ़ाने का भी एक शानदार तरीका है। हर महिला को कम से कम एक बार सोलो ट्रिप जरूर करनी चाहिए। अकेले यात्रा करने से न केवल आपका आत्मविश्वास बढ़ता है, बल्कि आप स्वतंत्रता, जिम्मेदारी और नए अनुभवों का स्वाद लेती हैं। यह आपको प्लानिंग करने नए लोगों से मिलने और विभिन्न स्थितियों को संभालने का मौका देता है। शुरुआत में आप छोटी दूरी की यात्रा करें और धीरे-धीरे लंबी यात्राओं की योजना बनाएं।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News