दिन की छोटी सी झपकी से मिलते हैं अनेक फायदे, बनाती है दूसरों से ज्यादा स्मार्ट

Short Nap Benefits: जो लोग दिन में 20 से 30 मिनट की झपकी लेते हैं। उनकी याददाश्त, एकाग्रता और सीखने की क्षमता उन लोगों की तुलना में बेहतर होती है जो झपकी नहीं लेते हैं।

nap

Short Nap Benefits: इस भागदौड़ वाली जिंदगी में लोग सुबह से शाम तक इतना ज्यादा व्यस्त रहते हैं कि उन्हें खुद के लिए समय भी नहीं मिल पाता है। कुछ लोग काम के चलते व्यस्त रहते हैं तो वहीं कुछ लोग सुबह से शाम तक इतनी ज्यादा पढ़ाई करते हैं कि उन्हें खुद की सेहत का ख्याल ही नहीं रहता है। कई बार रात में नींद पूरी नहीं हो पाती है जिस वजह से दिनभर थकावट महसूस होती है। जिस वजह से काम करने के दौरान और पढ़ाई के दौरान नींद आती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिन में अगर छोटी झपकी ली जाए तो यह न सिर्फ थकान दूर करती है बल्कि यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। जी हां, दिन की छोटी झपकी लेने से व्यक्ति स्मार्ट बनता है। दिन में झपकी लेने से मां दिनभर तरोताजा रहता है और काम को बेहतर ढंग से करने में मदद मिलती है। इसी के साथ चलिए जानते हैं दिन में छोटी झपकी लेने से शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं।

छोटी सी झपकी लेने से क्या-क्या फायदे होते हैं

मूड बेहतर बनता है

झपकी लेने से मूड बेहतर बनता है। अगर दिन में 30 से 40 मिनट के लिए झपकी ली जाए तो यह तनाव चिंता और क्रोध को कम करने में मदद करता है। दिन में छोटी झपकी लेने से खुशी और सकारात्मक भावनाएं उत्पन्न होती है।

याददाश्त बढ़ती है

दिन में छोटी झपकी लेने से याददाश्त, एकाग्रता और निर्णय लेने की क्षमता भी बढ़ती है। झपकी लेने से चीजों को सिखने में मदद मिलती है। दिन की छोटी झपकी आपको अधिक रचनात्मक बनाती है और समस्याओं का समाधान निकालने में मदद करती है।

शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर बनता है

दिन में झपकी लेने से आपका शारीरिक स्वास्थ्य भी बेहतर हो सकता है। झपकी लेने से रक्तचाप, ह्रदय गति और सूजन कम हो सकती है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और मधुमेह और हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों की जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है।

इस बात का विशेष ध्यान रखें

अगर आप दिन में 30 से 40 मिनट की झपकी लेते हैं तब ही यह फायदेमंद साबित होती है यदि आप दिन में लंबे समय तक सोते हैं तो इसके फायदे नुकसान में बदल जाते हैं और आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती। जिनमें डिप्रेशन, इम्यूनिटी कमजोर होना, मोटापा, कब्ज शामिल है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News