गुड़हल के पौधे में फूल खिलना हो गए हैं बंद? डालें किचन की ये 1 चीज, हफ्तेभर में दिखेगा असर

Hibiscus Plant: अगर आपके गुड़हल के पौधे में फूल खिलना बंद हो गए हैं, तो चिंता न करें, किचन में एक खास चीज़ है जो इस समस्या का हल कर सकती है।

Hibiscus Plant

Hibiscus Plant: आमतौर पर लोगों को अपने घर में रंग-बिरंगे फूलों वाले पौधे लगाने का शौक होता है। यह फूलों वाले पौधे न सिर्फ सुंदर लगते हैं बल्कि घर की शोभा भी बढ़ाते हैं। कई लोगों के घर में गुलाब, गेंदे, गुड़हल आदि के पौधे पाए जाते हैं। आज हम खासतौर पर गुड़हल के पौधे के बारे में जानेंगे।

गुड़हल के फूल की महत्वता हिंदू धर्म में अधिक ज्यादा है। इसके अलावा गुड़हल के पौधे में कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं जिससे इसे स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक माना जाता है। इसके चलते कई लोग अपने घर में गुड़हल का पौधा तो लगा लेते हैं लेकिन उसकी अच्छे से देखभाल नहीं कर पाते हैं, जिस वजह से पौधा मुरझा जाता है और फूल खिलना बंद हो जाते हैं। अगर आपके भी गुड़हल के पौधे में ऐसा ही कुछ हो रहा है तो चलिए जानते हैं आप कैसे इसका समाधान कर सकते हैं।

गुड़हल के फूल (Hibiscus Flower Care)

सही तरीके से देखभाल नहीं करने की वजह से गुड़हल के पौधे की पत्तियां पीली पड़ने लगती है। साथ ही साथ गिरने भी लगती हैं। जिससे न केवल पौधे की खूबसूरती कम होती है, बल्कि उसके फूलों का खिलना भी कम हो जाता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए और अपने पौधों को स्वस्थ बनाने के लिए आप घर में मौजूद एक चीज का इस्तेमाल खाद के रूप में कर सकती हैं, तो चलिए जानते हैं क्या है यह चीज।

गुड़हल के पौधे में डालें सरसों (Add mustard to Hibiscus Plant)

घर में पाई जाने वाली पीली सरसों गुड़हल के पौधे के लिए अत्यंत प्रभावी और लाभकारी सामग्री है। सरसों में नाइट्रोजन, फॉस्फोरस, पोटेशियम और सल्फर जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो पौधों की वृद्धि को बढ़ावा देते हैं। सरसों का सही तरीके से इस्तेमाल करना बेहद आवश्यक है, ताकि यह गुड़हल के पौधे के लिए अधिकतम लाभ प्रदान कर सके। इसे पौधे की जड़ के आसपास अच्छी तरह से छिड़कना चाहिए और मिट्टी में मिला देना चाहिए। ताकि इसके पोषक तत्व धीरे-धीरे पौधों की जड़ों में मिल सकें। ऐसा करने से पौधा स्वस्थ और मजबूत रहेगा जिससे इसके फूल खिलने की संभावना भी बढ़ जाएगी।

सामग्री :

एक कप पीली सरसों
आधा मग पानी

विधि:

1. सरसों को खाद के रूप में इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक कप पीली सरसों को ग्राइंडर में डालकर अच्छी तरह से पीस लें।

2. यदि आप सिर्फ एक गुड़हल के पौधे के लिए खाद तैयार कर रहे हैं, तो उसके लिए दो चम्मच सरसों का पाउडर काफी है। इसे आधे मग पानी के साथ अच्छे से मिला लें।

3. सरसों का लिक्विड खाद डालने से पहले गुड़हल के पौधे की मिट्टी को अच्छी तरह से गुड़ाई करें। पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा की पौधा आवश्यक पोषक तत्व आसानी से ग्रहण कर सके।

4. अब तैयार किए गए सरसों के लिक्विड खाद को गुड़हल के पौधे की जड़ों के पास अच्छी तरह से छिड़क दें।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News