सर्दियों में खुद के साथ घर को भी गर्म रखना है जरूरी, अपनाएं ये टिप्स

Winter Hacks : सर्दियों का मौसम चल रहा है। ऐसे में कड़ाके की ठंड बॉडी को कंपकपा देने वाली है। सर्दी का सितम इस कदर जारी है कि मौसम में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं, चलने वाली ठंडी हवाओं ने लोगों को परेशानी में डाल रखा है। इससे बचने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं ताकि उनके घर में गर्माहट बनी रहे। इसके अलावा, खुद को ठंड से बचाने के लिए शॉल, स्वेटर, रजाई, कंबल, जैकेट, दस्ताने, मफलर, आदी खरीदते हैं। साथ ही घर के लिए हीटिंग डिवाइसेज लाते हैं, जिससे घर का वातावरण गर्म रहे। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते है, जो आपके घर को सर्दियों में भी गर्म और आरामदायक बना सकता है और इसके लिए आपको ज्यादा बजट भी खर्च नहीं करना पड़ेगा।

सर्दियों में खुद के साथ घर को भी गर्म रखना है जरूरी, अपनाएं ये टिप्स

अपनाएं ये तरीके

  • घर की खिड़कियों और दरवाजों के किनारे पड़ी दरारों को कुकिंग गन से सील कर दे क्योंकि इन दरारों के बीच से ठंडी हवा घर के अंदर प्रवेश करती है। जिससे घर में भी आपको ठंड महसूस होगी, लेकिन यदि आप इसको सील कर देंगे तो इस समस्या से आपको छुटकारा मिल जाएगा।
  • विंडो से आने वाली हवा को नियंत्रित करने के लिए भारी पर्दे का यूज कर सकते हैं। यह न केवल ठंडी हवा को रोकता है, बल्कि घर की गर्माहट को भी बनाए रखता है। इसके अलावा आप विंडो पर टेप या सीलिंग बैंड भी लगा सकते हैं।
  • फायरप्लेस के फ्लू को बंद करने से ठंडी हवा को घर में आने से रोका जा सकता है। इसलिए आज इस ट्रिक को भी अपना सकते हैं ताकि आप खुद को और परिवावालों को ठंड से बचा सके।
  • अपने घर की दीवारों और छत को इंसुलेट कराएं, जिससे घर में गर्माहट बनी रहेगी। इसमें थोड़ा मेहनत और लागत तो लगता है लेकिन यह घर को ठंड से बचाने में मदद करता है और हीटिंग बिल को भी कम करता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News