अजब-गजब: दुनिया के ऐसे देश जहां नहीं है एक भी पेड़, नाम जानकर हो जाएंगे हैरान

No Tree Country : पेड़ प्रकृति का महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं जो हवा को शुद्ध करते हैं, जलस्रोतों को नियंत्रित करते हैं और जीवजंतुओं के लिए आवास प्रदान करते हैं। पेड़ों के अभाव में धरती का पोषण संकट में पड़ सकता है और बारिश के पानी की अवधि घट सकती है। इसके अलावा, पेड़ों का अभाव भूमि की संरचना और जीवन के लिए आवश्यक संपदा की कमी का कारण बन सकता है लेकिन आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर आप हैरान हो जाएंगे। जी हां, आज के आर्टिकल में हम आपको उन देशों के बारे में बताएंगे जहां पर एक भी पेड़ नहीं है।

जानिए उन देशों के नाम

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ग्रीनलैंड, कतर और ओमान कुछ ऐसे देश हैं जहां पेड़ों की कमी होती है या उनका अभाव हो सकता है। इन देशों के जलवायु और भूमि की विशेषताओं के कारण वहां पेड़ प्रकृतिक रूप से नहीं पाए जाते हैं। ग्रीनलैंड वास्तव में एक बड़ा द्वीप है जो उत्तरी ध्रुवीय क्षेत्र में स्थित है। यह द्वीप बर्फीले मैदानों, बर्फदार पहाड़ों और ग्लेशियरों से घिरा हुआ है। इसका नाम ग्रीनलैंड रखा गया है क्योंकि यहां कोई रहता नहीं है और लोग आकर रहने लगें, इसी वजह से इसका नाम पेड़ ना होते हुए भी ग्रीनलैंड रखा गया है।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।