Bathroom Vastu Tips: नहाने के बाद भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, वरना हो जाएंगे कंगाल

Sanjucta Pandit
Published on -
Bathroom

Bathroom Vastu Tips : वास्तु शास्त्र में घर के निर्माण और इस्तेमाल के नियमों के साथ-साथ व्यक्ति के स्वास्थ्य से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सिद्धांत होते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको बाथरूम से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहे हैं। यदि आप भी ऐसी गलतियां करते हैं तो आपको इसका खामियाजा भी भूगतना पड़ सकता है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको इससे बचने के उपाए बताते हैं…

गीले कपड़े ना रखें

बाथरूम में नहाने के बाद गीले कपड़े या गंदे कपड़े छोड़ना वास्तु शास्त्र के दृष्टिकोण से दोषपूर्ण माना जाता है। वास्तु शास्त्र में सूर्य की ऊर्जा को महत्वपूर्ण माना जाता है। जब हम गीले कपड़े या गंदे कपड़े बाथरूम में छोड़ देते हैं तो इससे सूर्य की प्रभावशीलता कम हो सकती है। यह आपके घर के ऊर्जा स्तर को प्रभावित कर सकता है और धन की हानि का कारण बन सकता है। गंदे कपड़े या गीले कपड़े को बाथरूम में छोड़ देने से नमी बनी रहती है जो कीटाणुओं और संक्रमण का कारण बनती है।

बाथरूम को खुला ना छोड़े

बाथरूम को खुला छोड़ने से बीमारियों का कारण बन सकता है और वास्तु शास्त्र में भी इसे नकारात्मक ऊर्जा के रूप में देखा जाता है। इससे घर के ऊर्जा स्तर प्रभावित हो सकता है और धन की हानि का कारण बन सकता है। बाथरूम गंदगी, नमी और भाप का स्थान होता है, और इसलिए संक्रमण के लिए आसार बन सकता है। खुले बाथरूम से संक्रमण की क्षमता वाली कीटाणुओं का घर में प्रवेश हो सकता है और स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। जिससे आपके परिवार के स्वास्थ्य, मनोभाव और समृद्धि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

बाथरूम को साफ रखें

गंदे बाथरूम में नकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह के संबंध में वास्तु शास्त्र के अनुसार यह नकारात्मक ऊर्जा को अधिकतम आकर्षित करता है, जिससे घर के सुख-शांति, स्वास्थ्य और आर्थिक स्थिति प्रभावित हो सकती है। इसके साथ ही, बाथरूम की गंदगी से राहु, केतु और शनि ग्रह भी नाराज हो सकते हैं जो आपके घर में असामयिकता और समस्याओं का कारण बन सकते हैं। इसलिए वास्तु शास्त्र के अनुसार, आपको नहाने के बाद बाथरूम को अच्छी साफ कर लें।

टूटे बाल ना छोड़े

वास्तु शास्त्र के अनुसार, टूटे हुए बाल नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं और इसके कारण आर्थिक संकट या नकारात्मक प्रभाव होता है। हालांकि, इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं है। वहीं, स्वच्छता और हाइजीन के लिए यह अच्छा होता है कि बाथरूम को साफ रखा जाए और उसमें टूटे हुए बाल या किसी और अपशिष्ट को न छोड़ें।

बाल्टी खाली ना छोड़े

यदि आप वास्तु शास्त्र के माध्यम से घर में दुःख और वास्तु दोष से बचना चाहते हैं तो आपको नहाने के बाद गंदे पानी को फेंक देने और उसे साफ पानी से भरकर रखना चाहिए।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News