भारत के अलग-अलग राज्यों की Traditional Dishes का जरूर लें आनंद, बेहतरीन स्वाद जीत लेगा दिल

भारत का हर राज्य अपने आप में खास और खूबसूरत है। जब आप अलग-अलग राज्य में जाएंगे तो आपको स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेने को मिलेगा। चलिए आज कुछ ट्रेडिशनल डिशेज के बारे में जानते हैं।

traditional dishes

Traditional Dishes: भारत विविधताओं से भरपूर एक खूबसूरत देश है। यहां के हर राज्य की अपनी संस्कृति और खासियत है जो उसे दूसरे स्थान पर पहचान दिलाने का काम करती है। मध्य प्रदेश से लेकर राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र सभी अपनी किसी न किसी तरह की खासियत की वजह से पहचाने जाते हैं। जब आप इन जगहों पर जाएंगे तो आपको अलग संस्कृति और परंपराओं का दीदार करने को मिलेगा।

भारत के हर राज्य की सबसे बड़ी खासियत यह है कि वहां जाने के बाद आपको अलग संस्कृति, रहन सहन, बोली और खान-पान देखने को मिलेगा। एक जगह को दूसरी जगह से अलग और खास बनाने का काम करती है। स्वाद के मामले में भारत का हर राज्य लाजवाब है। जब आप तो आपको स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेने को मिलेगा। चलिए आज हम आपको अलग-अलग राज्यों के पारंपरिक पकवानों से रूबरू करवाते हैं।

कश्मीरी वाजवान

सबसे पहले शुरू करते हैं कश्मीर से। यहां के पारंपरिक भोजन की बात करें तो वाजवान सबसे ज्यादा फेमस है। इसमें अलग-अलग डिश परोसी जाती है, जिसमें हर तरह का नॉनवेज खाना शामिल होता है। इसके साथ कुछ सब्जियां भी रखी जाती है। कश्मीर जाने के दौरान इन चीजों को खाना ना भूलें।

पंजाबी थाली

पंजाब अपनी मीठी बोली के अलावा स्वादिष्ट खाने के लिए भी पहचाना जाता है। पंजाब का स्वाद तो विदेशों तक अपनी पहचान रखता है। अगर आप पंजाब जाते हैं तो वहां की स्पेशल थाली खाना ना भूलें। यहां के खाने में आपको घी, मक्खन, पनीर और दही का आनंद लेने को मिलेगा। राजमा चावल भी पंजाबी थाली में जरूर मिलता है।

राजस्थानी थाली

जब आप राजस्थान जाएंगे तो वहां का पहनावा और बोली आपको सबसे ज्यादा आकर्षित करेगी। राजस्थान में जयपुर और उदयपुर जैसे खूबसूरत शहर भी घूमने के लिए मौजूद है। अगर आप राजस्थान जा रहे हैं तो वहां के स्वादिष्ट व्यंजन जरूर ट्राई करें। यहां पर आपको सबसे ज्यादा दाल, बाटी, चूरमा जैसे व्यंजन खाने को मिलेंगे।

गुजराती थाली

गुजरात अपनी संस्कृति, पहनावे और बोली के लिए काफी प्रसिद्ध है। यहां के व्यंजन इतने लाजवाब होते हैं कि एक बार खाने के बाद आप जिंदगी भर इनका स्वाद नहीं भूलेंगे। गुजरात में आपको खाखरा, फाफड़ा, जलेबी, थेपला जैसे व्यंजन खाने को मिलेंगे। इसके अलावा एक बार आपको पारंपरिक गुजराती थाली जरूर खानी चाहिए।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News