उत्तराखंड में एक बार जरूर खाएं ये 5 व्यंजन, लाजवाब स्वाद बना देगा दीवाना

उत्तराखंड भारत के प्रसिद्ध और खूबसूरत राज्यों में से एक है। अगर आप यहां जाएंगे तो शानदार प्राकृतिक स्थान पर घूमने के साथ स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद भी ले सकते हैं।

Popular Food

Popular Food: भारत विविधताओं से भरा हुआ एक खूबसूरत देश है। यहां के हर राज्य की अपनी खूबसूरती, संस्कृत और परंपरा है। उत्तराखंड यहां के खूबसूरत राज्यों में से एक है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता की वजह से पहचाना जाता है। उत्तराखंड में कहीं सारे हिल स्टेशन मौजूद है जहां घूमने के लिए पर्यटक पहुंचते रहते हैं।

जब उत्तराखंड जाएंगे तो आपको प्रकृति के अद्भुत और मनमोहन नजरों का आनंद लेने को मिलेगा। यह एक से बढ़कर एक हिल स्टेशन मौजूद है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता की वजह से लोगों के बीच मशहूर है। पर्यटक स्थलों के अलावा यहां पर आपको एक से बढ़कर व्यंजनों का आनंद भी लेने को मिलेगा। चलिए आज हम आपके यहां के कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

काफुली

यह उत्तराखंड का एक पारंपरिक व्यंजन है जिसे पालक और मेथी से तैयार किया जाता है। दोनों के पत्तों को मिलाकर नमक और मसाले के साथ पकाया जाता है। इसमें चावल या गेहूं का पानी मिलाकर पेस्ट से बनी ग्रेवी के साथ भरोसा जाता है।

भांग की चटनी

भांग के बारे में आप सभी ने सुना होगा और कुछ लोगों ने इसका सेवन भी किया होगा। भांग के पकोड़े के बारे में भी आप सभी ने सुना होगा लेकिन उत्तराखंड में भांग की चटनी खाने को मिलती है। इसे भांग, इमली और कई तरह के मसाले से तैयार किया जाता है। इसे अन्य व्यंजनों के साथ पर गुस्सा जाता है और यह बहुत स्वादिष्ट लगती है।

फानू

उत्तराखंड की एक ऐसी डिश है जो थोड़ी मुश्किल से तैयार होती है। इसे कई तरह की दाल मिलाकर बनाया जाता है। इसे डाल को रात भर भिगोकर स्मूदी तैयार कर चावल के साथ परोसा जाता है। इसका स्वाद इतना अनोखा है कि आपने पहले कभी नहीं चखा होगा।

बाड़ी

यह एक बहुत ही स्वादिष्ट डिश है चलो केवल अपने स्वाद बल्कि पोषक तत्वों की वजह से मशहूर है। इस काले रंग की कुवाड़ा की काटा से तैयार किया जाता है।

कंडाली का साग

उत्तराखंड में आपको कांडली का साग भी खाने को मिलेगा। इस स्वादिष्ट सब्जी को बनाने के लिए कंडाली को उबालकर तैयार किया जाता है। इसमें बिच्छू घास मिलाई जाती है जो इसके स्वाद को बढ़ाने का काम करती है।

चैनसू

यह बहुत ही स्वादिष्ट डिश है जो असल में गढ़वाली व्यंजन है। इसे उड़द और काली दाल से बनाया जाता है। दालों का मिश्रण प्रोटीन से भरपूर है। हालांकि इसे पचने में थोड़ा समय लगता है। यह व्यंजन आपको काफी पसंद आएगा।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News