Toothbrush History: 500 साल पहले बना था पहला टूथब्रश, कैदी को आया था बिजनेस आइडिया

Diksha Bhanupriy
Published on -
Toothbrush History

Toothbrush History: टूथब्रश यह एक ऐसी चीज है जो हमारे दैनिक जीवन का सबसे उपयोगी और जरूरी हिस्सा है। हर व्यक्ति अपने दिन की शुरुआत टूथब्रश के साथ करता है और उसके बाद अन्य काम किए जाते हैं। टूथ ब्रश का इस्तेमाल सिर्फ आप और हम नहीं कर रहे बल्कि सालों पहले से इसका उपयोग होता आ रहा है। आज हम आपको इसके इतिहास से रूबरू करवाते हैं और बताते हैं कि आखिरकार कब और किसने हमारे जीवन के इस जरूरी अंग का निर्माण किया था।

टूथब्रश का इतिहास

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन 500 साल पहले चीन में दुनिया का पहला टूथब्रश बनाया गया था। इसके पहले दांतो को साफ करने के लिए दातुन का इस्तेमाल किया जाता था। 26 जून 1498 के दिन चीन के मिंग वंश के शासक होंगझी ने टूथ ब्रश का इस्तेमाल किया।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।