अजब-गजब: एक मच्छर पकड़ने पर मिलता है 400 रुपये का इनाम, जानें इस गांव का नाम

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट | इस दुनिया में एक से बढ़कर एक अनोखी जगह (अजब-गजब) है, जिनके बारे में ऐसी ऐसी जानकारी है जिस पर लोग आसानी से भरोसा नहीं कर पाते। 21वीं सदी में लोग इतने मॉडर्न हो चुके हैं कि उनका ऐसी बातों पर भरोसा करना बेहद मुश्किल होता है लेकिन ऐसी बातों पर गौर फरमाना बेहद आवश्यक है कि इसके पीछे क्या वजह है, उस वजह को जानने की इच्छा होनी चाहिए। तो चलिए आज हम विश्व में स्थित एक ऐसी जगह के बारे में बताएंगे जहां एक गांव में 80 लोग करोड़पति हैं। ये गांव कहीं और नहीं बल्कि भारत में ही है। जी, हां यह गांव महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में स्थित है। दरअसल, इस गांव में कुल 80 लोग करोड़पति है। इस गांव की खास बात यह है कि यहां मच्छर नहीं पाए जाते और यहां जो भी मच्छर ढुंढता है उसे 400 रुपये इनाम स्वरूप दिया जाता है। दरअसल, इस गांव (अजब-गजब) का नाम हिवरे बाजार है, जिसकी एक अलग खासियत है।

अजब-गजब: एक मच्छर पकड़ने पर मिलता है 400 रुपये का इनाम, जानें इस गांव का नाम

यह भी पढ़ें – सीएम के निर्देश के बाद प्रभारी मंत्री पहुंचे देवरान, पीड़ित दलित परिवार से की मुलाकात 

यह गांव कुछ समय पहले सूखे से पीड़ित था लेकिन यहां पर लोगों ने इसकी स्थिति को बदल दिया। जहां 305 परिवार एक साथ रहते है, जिसमें 80 लोग करोड़पति है। जो कि अपने आप में एक अलग इतिहास बना रहा है। यह गांव पहले के जमाने में इतने गरीब नहीं थे। यहां 90 दशक में करीब 90 प्रतिशत लोग गरीब थे। लोग खाने को तरसते थे लेकिन इस गांव के लोगों की खुद की लगन, मेहनत और इमानदारी से गांव को बदल दिया।

यह भी पढ़ें – Gwalior में 100 टन गोबर से बनाया MP का सबसे बड़ा गोवर्धन पर्वत, गौसेवकों ने की पूजा 

साल 1990 में गांव के लोगों ने ‘ज्वाइंट फॉरेस्ट मैनेजमेंट कमेटी’ बनाई। जिसके तहत गांव में कुएं खोदने और पेड़ लगाने का काम श्रमदान के जरिए शुरू किया गया। जिससे गांव के लोगों को काफी हद तक सफलता मिली। इससे पहले हिवरे बाजार गांव में गन्ना और ज्वार आदि की खेती होती है लेकिन बैन करने के बाद यहां आलू और प्याज के खेती की जाती है। इससे लोग खूब पैसे कमाते हैं। गांव के पोपट राव बताते हैं कि यहां के लोग अब बारिश का इंतजार नहीं करते हैं बल्कि कम पानी से उगने वाली फसल की खेती करते हैं।

यह भी पढ़ें – देवास में गवली समाज निभा रहा है 300 साल पुरानी परंपरा, बेहतर स्वास्थ्य से जुड़ी है मान्यता

हिवरे बाजार के निवासी पोपट राव ने बताया कि, गांव में 305 परिवार हैं और करीब 1250 लोग हैं। इनमें से 80 लोग ऐसे हैं जो करोड़पति हैं। 50 से ज्यादा परिवारों की वार्षिक आय 10 लाख रुपये से ज्यादा है।

यह भी पढ़ें – 25 दिन बाद हुई महात्मा गांधी कॉलेज के संचालक व बिल्डर राजू वर्मा की मौत, पढ़े पूरी खबर


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News