दीवाना बना देगा इन 5 बिहारी व्यंजनों का स्वाद, पर्यटकों के बीच है प्रसिद्ध

अगर आप अलग-अलग तरह के व्यंजन खाने के शौकीन हैं, तो आपको एक बार बिहारी व्यंजनों का स्वाद जरूर लेना चाहिए। चलिए बिहार के कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में जानते हैं।

popular food

Popular Food: खाने पीने की शौकीन अक्सर ऐसी जगह हो की तलाश करते हैं। जहां पर उन्हें एक से बढ़कर एक फूड आइटम्स खाने का मौका मिल सके। यह लोग कहीं पर घूमने भी जाते हैं तो पर्यटक स्थलों से ज्यादा इनका ध्यान वहां मिलने वाली खाने पीने की चीजों पर रहता है। दरअसल कुछ लोगों को अलग-अलग संस्कृति, परंपराओं और खान-पान को जानने में रुचि होती है। यही कारण है कि वह जहां जाते हैं वहां के खानपान का आनंद जरूर लेते हैं।

अगर आप भी घर में बनने वाली सब्जी, रोटी, दाल, चावल या फिर बाहर का चाइनीज खाकर परेशान हो गए हैं। तो आपको बिहारी फूड ट्राई करना चाहिए। बिहार व्यंजनों का स्वाद यकीनन आपके मुंह का टेस्ट बदलकर रख देगा। बिहार वैसे भी भारत के समृद्ध राज्यों में से एक है। अपनी संस्कृति से इस स्थान ने हमेशा लोगों को आकर्षित किया है और खान-पान के मामले में भी यह जगह किसी से कम नहीं है। चलिए आज हम आपके यहां के कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

लिट्टी चोखा

जब आप बिहार जाएंगे तो यहां के व्यंजनों में आपको जबरदस्त तड़के का स्वाद लेने को मिलेगा। लिट्टी चोखा यहां का सबसे प्रसिद्ध व्यंजन है जो बिहार के पटना में सबसे अधिक पसंद किया जाता है। लिट्टी बनाने के लिए इसे बाटी की तरह गोल आकार दिया जाता है। इसे कोयले की आग पर पकाया जाता है और बैंगन, टमाटर, प्याज से बने हुए चोखा के साथ परोसा जाता है। देसी घी लिट्टी के स्वाद को कई गुना बढ़ा देता है।

सत्तू

सत्तू वैसे तो आप में से सभी लोगों ने खाया होगा लेकिन बिहार में इसका उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। सत्तू को बनाने के लिए भुने हुए चने को पिसा जाता है। सत्तू में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर आयरन और विटामिन सी पाया जाता है जो सेहत के लिहाज से फायदेमंद है। गर्मी के दिनों में लोग इसे घोल बनाकर पीते हैं और लिट्टी में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

बालूशाही

आप में से ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्होंने बालूशाही खाई होगी और कुछ लोगों की यह फेवरेट भी होगी। वैसे तो यह आपको भारत के हर शहर में मिल जाएगी। लेकिन बिहार में जो इसका स्वाद है वह कहीं और मिल पाना मुश्किल है। लोग दूर-दूर से आकर इस डिश का स्वाद चखते हैं। मुजफ्फरपुर और सीतारामढ़ी में ये आपको खास तौर पर खाने को मिलेगी।

खाजा

बिहार की मिठाइयां इतनी स्वादिष्ट होती है कि किसी का भी दिल जीत सकती है। खाजा यहां का एक प्रसिद्ध व्यंजन है जिसे मिठाई के रूप में खाया जाता है। ईद या फिर विवाह जैसे शुभ अवसरों पर इसे खास तौर पर बनाया जाता है। यह खाने में काफी स्वादिष्ट होती है। इसे मैदा, शक्कर और तेल का उपयोग कर तैयार किया जाता है। काजू, बादाम और पिस्ता इसके स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं।

मालपुआ

मालपुआ आप में से बहुत से लोगों का फेवरेट होगा। यह व्यंजन बहुत ही स्वादिष्ट है जो आपको भारत के हर इलाके में मिल जाएगा। यह बिहार के सबसे प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है। इसे आटा, दूध, नारियल का घोल तैयार कर बनाया जाता है। चाशनी में डुबोने के बाद इसका स्वाद लाजवाब लगता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News