देवास में गवली समाज निभा रहा है 300 साल पुरानी परंपरा, बेहतर स्वास्थ्य से जुड़ी है मान्यता

देवास, डेस्क रिपोर्ट। दिवाली के बाद देशभर में गोवर्धन पूजा का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। देवास (Dewas) में भी गवली समाज द्वारा गोवर्धन पूजन के दिन 300 साल पुरानी परंपरा का निर्वहन किया जा रहा है। यहां पर कृष्णपुरा में रहने वाला गवली समाज परंपरा का निर्वहन करते हुए छोटे बच्चों को गोबर में लेटाता है। ऐसा बच्चों को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए किया जाता है।

जानकारी के मुताबिक गवली समाज 300 सालों से यह परंपरा निभा रहा है। महिलाएं गोबर से गोवर्धन बनाते हैं और बच्चों को इस पर लेटाया जाता है। ताकि बच्चों का स्वास्थ्य साल भर अच्छा बना रहे। पौराणिक कथाओं के मुताबिक भगवान कृष्ण ने गोवर्धन पर्वत को उठाकर ग्वालों की इंद्रदेव के गुस्से से रक्षा की थी। तभी से यह माना जाता है कि गोवर्धन उनकी रक्षा करते हैं और बच्चों को गोबर में लेटाने की परंपरा जारी है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।