History Of Lipstick: 5 हजार साल पहले ईजाद की गई थी लिपस्टिक, हैरान कर देगा रोचक इतिहास और सफर

History Of Lipstick

History Of Lipstick Hindi: हर महिला की खूबसूरती बढ़ाने में एक प्रोडक्ट है जो बहुत जरूरी है और हर किसी के पास मिलता है, वो है लिपस्टिक। बाजार में कई तरह की कंपनी और वैरायटी की लिपस्टिक आसानी से मिल जाती है। आजकल के नए-नए प्रोडक्ट का फॉर्मूलेशन भले ही अलग हो लेकिन मेकअप का यह प्रोडक्ट नया नहीं है, बल्कि इसका इतिहास सदियों पुराना है। हजारों साल पहले ईजाद किया गया ये मेकअप प्रोडक्ट आज इतना आगे पहुंच चुका है कि अब हम इसे अपने स्किन टोन और रंगों के हिसाब से खरीद सकते हैं।

लिपस्टिक को तैयार करने में कई तरह के फल, तेल और फ्लेवर का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे इनग्रेडिएंट उपयोग करने की कोशिश की जाती है जिससे होठों नमी बनी रहे और वह हेल्दी रहे। लाइट शेड हो बोल्ड, शिमरी, मेट, न्यूड या फिर न्यूट्रल रंग हर तरह की वैरायटी मार्केट में आसानी से उपलब्ध है। आज हम आपको लिपस्टिक के इतिहास के बारे में जानकारी देते हैं और बताते हैं कि आखिरकार यह प्रोडक्ट किस तरह से मानव जीवन में आया और इसका जरूरी हिस्सा बन गया।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।