Jalebi History: 500 साल से ज्यादा पुराना है स्वादिष्ट जलेबी का इतिहास, जानें भारत में कहां से आई ये मिठाई

Jalebi History

Jalebi History Hindi: जलेबी हमारे देश का एक ऐसा स्वादिष्ट व्यंजन है जिसका नाम सुनते ही किसी के भी मुंह में पानी आ जाएगा। हर गली-मोहल्ले और नुक्कड़ पर खाने के लिए यह चीज आसानी से मिल जाती है। मीठी, करारी और स्वादिष्ट जलेबी बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद होती है। अलग-अलग शहरों में इसे खाने का तरीका भी अलग है कोई इससे दूध के साथ खाता है तो कोई दही और रबड़ी के साथ जलेबी का आनंद लेता है।

भारत के साथ बांग्लादेश, पाकिस्तान, ईरान समेत अरब मुल्कों में भी जलेबी एक लोकप्रिय व्यंजन के तौर पर खाई जाती है। भारत में तो इसे राष्ट्रीय मिठाई कहा जाता है लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जलेबी हमारे देश का व्यंजन नहीं है। ये विदेश से आई हुई एक मिठाई है जो भारत के हर कोने में मिलती है और बहुत ही फेमस है। ठीक है इसके आकार की तरह इसका इतिहास भी है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।